आनंदा कॉलेज, हजारीबाग में उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन |

Views: 0

जिला जनसंपर्क कार्यालय
समाहरणालय भवन, हजारीबाग

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार, के स्थानीय कार्यालय एम.एस.एम.ई.-विकास कार्यालय, रांची द्वारा आज 8 अगस्त को आनंदा कॉलेज, हजारीबाग के सभागार में उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इस कार्यक्रम का उद्देश्य हजारीबाग जिले के स्थानीय उद्यमियों तथा भावी उद्यमियों को भारत सरकार की योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी देना था। कार्यक्रम में 70 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया एवं जानकारी प्राप्त किया।
ज्योत्सना गुड़िया, सहायक निदेशक, एम.एस.एम.ई.-विकास कार्यालय, रांची ने कार्यक्रम में स्वागत संबोधन एवं मंच संचालन किया। कार्यक्रम में मौजूद अतिथि राकेश आजाद, एलडीएम, बैंक ऑफ इंडिया, हजारीबाग, श्याम कुमार गुप्ता, इओडीबी मैनेजर, डीआईसी, हजारीबाग, डॉ नीलमणी मुखर्जी, प्राचार्य, आनंदा कॉलेज, हजारीबाग, डॉ विवेक, असिस्टेंट प्रोफेसर, डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट, आनंदा कॉलेज, हजारीबाग, प्रेरणा शर्मा, असिस्टेंट प्रोफेसर, डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी,आनंदा कॉलेज, हजारीबाग,कुमार राकेश रंजन पटेल, सफल उद्यमी, हजारीबाग आदि द्वारा दीप प्रज्वलित किया गया।
ज्योत्सना गुड़िया, सहायक निदेशक, ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को मंचासीन वक्ताओं से एमएसएमई के विकास हेतु भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही उन्होंने युवाओं एवं महिलाओं से वर्तमान समय की मांग के अनुसार उद्यमी बनकर स्वयं एवं अन्य लोगों को अपने उद्यम से जोड़ने की बात पर जोर दिया।श्याम कुमार गुप्ता, इओडीबी मैनेजर, डीआईसी, हजारीबाग एवं श्रीश त्रिपाठी, जिला उद्यमी समन्वयक, डीआईसी, हजारीबाग ने झारखंड सरकार द्वारा एमएसएमई उद्यमियों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक बताया |

एलडीएम, बैंक ऑफ इंडिया, हजारीबाग ने सभी प्रतिभागियों को विभिन्न योजनाओं के तहत उपलब्ध ऋण सुविधाओं के बारे में, आवेदन की प्रक्रिया, सब्सिडी आदि के बारे में बताया एवं लोगों को उद्यम शुरू करने के लिए वित्तिय सहायता के लिए बैंक शाखा से संपर्क करने एवं हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।डॉ विवेक, असिस्टेंट प्रोफेसर, आनंदा कॉलेज, हजारीबाग ने प्रतिभागियों को इस जागरूकता कार्यक्रम का लाभ लेने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि एक उद्यमी बनने के लिए हमें हमेशा सजग रहना चाहिए।श्रीमती ज्योत्सना गुड़िया, सहायक निदेशक ने प्रतिभागियों के प्रश्नों का उचित जवाब दिया, साथ ही उन्होंने भावी उद्यमियों को एम.एस.एम.ई मंत्रालय की ओर से उपलब्ध योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने का आवाहन किया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top