जमशेदपुर : चार विस क्षेत्र के 16 स्कूलों के 600 बच्चों को मिली साइकिलें |

Views: 0

जमशेदपुर राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी साइकिल वितरण योजना (उन्नति का पहिया का वितरण समारोह शुक्रवार को जमशेदपुर सदर प्रखंड में आयोजित किया गया. चार विधानसभा क्षेत्र (जमशेदपुर पूर्वी, पश्चिमी, जुगसलाई व पोटका) के 16 स्कूल के 600 बच्चों को साइकिल प्रदान किया गया. इस दौरान मुख्यमंत्री पशुधन योजना के तहत 15 लाभुकों के बीच 75 बकरा-बकरी तथा प्रखंड के 55 पंचायतों के लिए फुटबॉल खेल किट का वितरण किया गया. समारोह में मुख्य अतिथि विधायक सरयू राय, विशिष्ट अतिथि विधायक मंगल कालिंदी, विधायक संजीव सरदार, जिला परिषद की अध्यक्ष बारी मुर्मू, उपाध्यक्ष पंकज सिंहा, प्रखंड प्रमुख पाणि सोरेन, उप प्रमुख, उपायुक्त, उप विकास आयुक्त, जिला कल्याण पदाधिकारी, आईटीडीए के निदेशक समेत जिले के अन्य पदाधिकारी, बागबेड़ा, परसूडीह, गोविंदपुर के जिला परिषद सदस्य, पंचायत प्रतिनिधि, मुखिया, पंसस आदि मौजूद रहे. ज्ञातव्य हो कि साइकिलों के पार्ट्स एक माह पहले ही प्रखंड मुख्यालय में आ गए थे. जिन्हें खुले आसमान के नीचे रख दिया गया था. शुभम संदेश में खबर प्रकाशित होने के बाद उन्हे तिरपाल से ढंक दिया गया. साथ ही फिटर बुलाकर साइकिलों की फिटिंग शुरू की गई.


जनता का पैसा ही परिसंपति के रूप में लौटाती है सरकार- सरयू राय
समारोह को संबोधित करते हुए विधायक सरयू राय ने कहा कि लाभुकों के बीच परिसम्मति वितरण के पीछे सरकार की अवधारणा है कि जरूरतमंद तक योजनाओं का लाभ पहुंचे. जिससे उन्हें आर्थिक बोझ नहीं उठाना पड़े. आम जनता आर्थिक रूप से सुदृढ़ हों. परिसम्पत्ति वितरण से जमीनी स्तर पर पूंजी सृजित होती है जिससे लोगों को जीवनयापन में मदद मिलती है. कहा कि सरकार आम आदमी से विभिन्न मदों में लिए गए टैक्स के पैसे ही जनता के हितों पर खर्च करती है.
सत्ताधारी विधायकों ने गिनाई सरकार की योजनाएंसमारोह में मौजूद सत्ताधारी पार्टी के विधायक मंगल कालिंदी एवं संजीव सरदार ने राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं से उपस्थित लोगों को अवगत कराया. विधायक संजीव सरदार ने जहां रोजगार सृजन हो, आजीविका या महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने युवाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सरकार द्वारा दी जा रही आर्थिक मदद की चर्चा की. वहीं विधायक मंगल कालिंदी ने सर्वजन पेंशन योजना की जमकर तारीफ की. कहा अब बुजुर्गों, महिलाओं को पेंशन के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है. इसके लिए जिलास्तरीय एवं प्रखंडस्तरीय अदिकारी-कर्मचारी तत्परता से काम करते हैं. उन्होने पंचायत जनप्रतिनिधियों से आह्वान किया कि ग्राम सभा कर अपने पंचायत में जनहित की 5 बड़ी योजनाओं को अनुशंसित करें ताकि विकास योजनाओं से जोड़ते हुए ग्रामीणों तक लाभ पहुंचाया जा सके.

10 दिनों में बांट दी जाएंगी साइकिलें: उपायुक्त
उपायुक्त अनन्य मित्तल ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि बची हुई साइकिलें 10 दिनों में सभी स्कुली बच्चों के बीच बांटी जाएगी. इसके लिए सभी को निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने परिसंपति प्राप्त करने वाले लाभुकों से कहा कि वे सरकार की योजनाओं से लाभांवित होने के बाद उससे आय अर्जित करें. जिससे वे आर्थिक रूप से सुदृढ हो सके |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top