रांची । झारखंड की राजधानी रांची में दुर्गा पूजा के दौरान विधि-व्यवस्था की समस्या से निबटने के लिए सुरक्षा के दृष्टिकोण से रांची पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है. इसे लेकर सिटी एसपी सौरभ ने कार्रवाई के लिए छह बिंदु पर एक्शन प्लान तैयार किया है. इस संदर्भ में उन्होंने राजधानी के सभी थाना प्रभारियों से रिपोर्ट मांगी है.

पहले बिंदु में सांप्रदायिक गड़बड़ी करनेवाले संभावित लोगों की जानकारी मांगी गयी है. ऐसे लोगों का आपराधिक इतिहास बताने को कहा गया है. दूसरे बिंदु में पूजा के दौरान पूर्व की घटनाएं, घटना का कारण, घटनास्थल एवं उसके लिए जिम्मेवार लोगों के बारे में बताने को कहा गया है. तीसरे बिंदु में पूजा पंडाल, मूर्ति विसर्जन, मार्ग एवं किसी घटना को लेकर संवेदनशील स्थान, मूर्ति विसर्जन से संबंधित सूचना, पूजा पंडाल, आयोजक का नाम, विसर्जन का रूट और विसर्जन की तिथि मांगी गयी है.

पांचवें बिंदु में लाइसेंसी और गैर लाइसेंसी पूजा पंडाल की सूची के अलावा छठे बिंदु में पूजा के दौरान पूर्व में दर्ज सांप्रदायिक केस के बारे में पूरी जानकारी मांगी गयी है. सिटी एसपी के निर्देश पर राजधानी के कई थानेदार ने रिपोर्ट भी तैयार कर ली है. आपको बता दें कि दुर्गा पूजा को लेकर रांची में पूजा पंडाल बनने शुरू हो गये हैं. इधर, रांची पुलिस ने सुरक्षा को लेकर भी तैयारी करनी शुरू कर दी है.