गुमला | कार्यक्रम के तहत गुमला जिले के भरनो, चैनपुर, पालकोट, बसिया, घाघरा, गुमला, जारी, सिसई एवं डुमरी प्रखंड के एक-एक पंचायत में शिविर लगाया गया।
भरनो प्रखंड के अमलिया, चैनपुर प्रखंड के कतिंग, पालकोट प्रखंड के बागेसेरा, बसिया प्रखंड के ओकबा, घाघरा प्रखंड के चुंदरी, गुमला प्रखंड के सिलाफारी, जारी प्रखंड के जरडा तथा सिसई प्रखंड के भदौली पंचायतों में आज शिविर लगाया गया ।
भरनो प्रखंड के अमलिया में जिला भू-अर्जन पदाधिकारी सुषमा नीलम सोरेंग, चैनपुर प्रखंड के कतिंग में श्रम अधीक्षक एतवारी महतो, पालकोट प्रखंड के बागेसेरा में जिला नियोजन पदाधिकारी अश्विनी कुमार सिंह, बसिया प्रखंड के ओकबा जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी कालीपद महतो, घाघरा प्रखंड के चुंदरी में जिला कृषि पदाधिकारी अशोक कुमार सिन्हा, गुमला प्रखंड के सिलाफारी में अपर समाहर्त्ता सुधीर कुमार गुप्ता, जारी प्रखंड के जरडा में जिला कल्याण पदाधिकारी अजय जेराल्ड मिंज तथा सिसई प्रखंड के भदौली पंचायत में जिला मत्स्य पदाधिकारी दीपक कुमार सिंह के पर्यवेक्षण में शिविर लगाकर सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। साथ ही संबंधित पंचायतवासियों से उनकी समस्या एवं मांग का आवेदन प्राप्त किया गया।

पंचायतस्तर शिविर में आपूर्ति विभाग के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा योजना के तहत नए राशन कार्ड स्वीकृत करने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त किया गया। अयोग्य लाभुकों को राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए प्रेरित किया गया। सामाजिक सुरक्षा योजनांतर्गत नए लाभान्वितों को पेंशन का लाभ स्वीकृत करने हेतु आवेदन प्राप्त किया गया। ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत मनरेगा के जॉब कार्ड हेतु आवेदन प्राप्त करने तथा प्रवासी श्रमिकों के लिए प्राथमिकता के आधार पर जॉब कार्ड बनाने का निर्देश दिया गया। जेएसएलपीएस के द्वारा हड़िया बिक्री के रोजगार में संलग्न महिलाओं की पहचान करने तथा फुलो-झानो आशीर्वाद योजना के तहत वैकल्पिक रोजगार की सुविधा उपलब्ध करने, योग्य लाभुकों के बीच खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा धोती-साड़ी वितरण एवं सामाजिक सुरक्षा के तहत कंबल वितरण किया गया। शिविर में उपस्थित ग्रामीणों की स्वास्थ्य जाँच की गई एवं कोविड टीकाकरण के लिए प्रेरित किया गया। श्रम विभाग द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन कराया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत वित्तीय वर्ष 2021-22 के स्वीकृत आवासों के लाभुकों को स्वीकृति पत्र निर्गत करने तथा पूर्ण आवासों में गृह-प्रवेश हेतु आवास के चाभी देने की कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

आज के शिविर में कृषि ऋण माफी हेतु तथा किसान क्रेडिट कार्ड हेतु आवेदन प्राप्त किए गए। मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना एवं पशुधन योजना से संबंधित आवेदन प्राप्त कर संबंधित विभागीय अधिकारी को अग्रेतर कार्रवाई का निर्देश दिया गया।

गुमला सदर प्रखंड के सिलाफारी पंचायत में आयोजित पंचायत स्तरीय शिविर में उप विकास आयुक्त कर्ण सत्यार्थी एवं प्रखंड के वरीय पदाधिकारी अपर समाहर्त्ता सुधीर कुमार गुप्ता द्वारा शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। शिविर में समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत गोदभराई एवं अन्न प्रासन्न का आयोजन किया गया।

जिला प्रशासन द्वारा आज से आरंभ किए गए “आपके अधिकार-आपकी सरकार, आपके द्वार” अभियान के तहत 08 प्रखंड के एक-एक पंचायत में आयोजित पंचायतस्तर शिविर में संबंधित पंचायत के महिला-पुरूष एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।