सिमडेगा के कुशल जैन को नीट 2022 में मिला 379वां रैंक, माता-पिता को उपलब्धि का श्रेय दिया

सिमडेगा। नीट की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया. जिसमें सिमडेगा के कपड़ा व्यवसायी के पुत्र ने देशभर में 379वां रैंक प्राप्त किया है. जिसके बाद कुशल और उनके परिजनों को बधाई देने वालों का तांता लग गया. रिश्तेदार और जिलावासियों ने उसे और उनके परिजनों को बधाई दे रहे हैं. कुशल जैन ने नीट की परीक्षा में परीक्षा में 720 में से 690 अंक प्राप्त किया है.

कुशल जैन सिमडेगा के जिला मुख्यालय स्थित कपड़ा व्यवसायी पवन जैन का पुत्र है. सिमडेगा, जहां की अधिकांश आबादी अभी-भी ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करती है. जहां अभी-भी मूलभूत सुविधाओं जैसे, शिक्षा और स्वास्थ्य का घोर अभाव है. ऐसे में कुशल की यह उपलब्धि जिला के हजारों बच्चों और अभिभावकों के लिए प्रेरणा स्रोत है. कुशल जैन अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता पिता और परिवार को देते हैं. कुशल कहते हैं कि लॉकडाउन के दौरान जब ऑफलाइन क्लासेज बंद थी, ऐसे में उसने ऑनलाइन क्लास का सहारा लिया और शिक्षकों की मदद से घर पर ही मेहनत कर सफलता प्राप्त की. उन्होंने जिला के अन्य बच्चों के लिए कहा कि नियमित प्रयास से हर लक्ष्य को पाया जा सकता है, इसलिए हमेशा प्रयास करते रहें. साथ ही कुशल कहते हैं कि वह डॉक्टर बनकर भविष्य में सिमडेगा लौटेंगे ताकि जिला के लोगों की सेवा कर सके.

झारखंड के 15154 परीक्षार्थी हुए सफल

झारखंड के आयुष कुमार झा ने ऑल इंडिया रैंक 133 हासिल किया है, आयुष को 720 में 695 अंक मिले हैं. राजधानी रांची के आर्यमन साहू ने 1671वां रैंक हासिल किया. इसके अलावा रोशन कुमार को ऑल इंडिया रैंक 2015, ज्योति कुमारी को 3629, मोनू कुमार को 2012, राहुल राज को 7293 और वेनू अमरदीप को 2399वां रैंक हासिल हुआ है. इस साल यूजी नीट में झारखंड से 25 हजार 287 अभ्यर्थियों ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया. इनमें से 24 हजार 002 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी और 15 हजार 154 परीक्षार्थी इसमें सफल हुए हैं.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *