साहिबगंज।ज़िले के शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने एवं शिक्षा के अवसर को समाज के हर हिस्से तक पहुंचाते हुए छात्र छात्राओं के भविष्य को संवारने के उद्देश्य से उपायुक्त राम निवास यादव लगातार विद्यालयों की निगरानी कर रहे हैं। इसी क्रम में शनिवार को उन्होंने उत्क्रमित मध्य विद्यालय बड़ा पंचगढ़ का औचक निरीक्षण किया।ज्ञात हो कि उपायुक्त द्वारा नियमित अंतराल पर कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय एवं अन्य सरकारी विद्यालयों का जायजा लिया जाता रहा है एवं संबंधित पदाधिकारियों को इससे संबंधित निर्देश देकर विद्यालयों को बेहतर बनाने का कार्य किया जा रहा है। औचक निरीक्षण के दौरान उन्होंने विद्यालय की स्थिति का मुआयना किया। उपायुक्त ने इस क्रम में शिक्षकों की उपस्थिति से संबंधित जानकारी लेते हुए स्वयं इसकी जांच की। वहीं उन्होंने प्रधानाध्यापक से कार्यालयों संबंधित कागजातों से की जांच करते हुए आवश्यक पूछताछ भी किया। उन्होंने कक्षा 06,07 एवं 08 में उपस्थित हुए बच्चे एवं नामांकित बच्चों की जानकारी ली एवं कक्षा में चल रहे अध्ययन कार्य का जायजा लिया तथा उन्होंने कहा कि अध्ययन कार्य को सुचारू रूप से चलाएं।
इसी दौरान उन्होंने प्रधानाध्यापक से चावल वितरण की स्थिति की जानकारी ली तथा उन्होंने वितरित किए जा रहे हैं चावल की गुणवत्ता की जांच की। इस संबंध में उन्हें अवगत कराया गया कि बच्चों को मिलने वाले 03 माह के चावल वितरण का कार्य चल रहा है एवं सभी बच्चों को इसका लाभ दिया जा रहा है।
इस बीच उन्होंने विद्यालय परिसर का जायजा लेते हुए वहां साफ सफाई की व्यवस्था, बिजली पानी की व्यवस्था, शौचालय आदि की सुविधा का निरीक्षण किया, जहां उन्होंने विद्यालय परिसर को साफ रखने, शौचालय एवं कक्षा को स्वच्छ रखने हेतु निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने विद्यालय में छात्रों की संख्या, उनकी उपस्थिति, उन्हें पढ़ाए जाने वाले विषयों एवं शिक्षकों की उपलब्धता आदि की जानकारी ली तथा समय-समय पर विद्यालयों में झाड़ जंगलों की सफाई करने आदि से संबंधित निर्देश दिए।इसी संबंध में प्रधानाध्यापक ने उपायुक्त से पानी की निकासी हेतु सोख्ता गड्ढा का निर्माण कराने का आग्रह भी किया।इस दौरान उपायुक्त के अलावे प्रधानाध्यापक अनिल यादव शिक्षक गण एवं अन्य उपस्थित रहे।