लोहरदगा l सिक्योरिटी इंटेलिजेंस सर्विसेज इंडिया के केन्द्रीय प्रशिक्षण केन्द्र बेलचम्पा गढ़वा के तत्वावधान में 5 जनवरी से 15 जनवरी तक जिले विभिन्न 11 थाना परिसरों में 325 सुरक्षा जवान व 75 सुपरवाइजर के पदों के लिए भर्ती कैंप का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत जिले के सेन्हा थाना परिसर में 5 जनवरी को और आज सेरेंदाग थाना परिसर में लगे कैम्प में 145 अभ्यर्थी शामिल हुए । जिसमें 50 युवाओं का चयन हुआ। जबकि कुडु थाना परिसर में 8 जनवरी, लोहरदगा थाना परिसर में 9 जनवरी, किस्को थाना परिसर में 10 जनवरी, बगडू थाना परिसर में 11 जनवरी, भंडरा थाना परिसर में 12 जनवरी, पेशरार थाना परिसर में 13 जनवरी, कैरो थाना परिसर में 14 जनवरी, एससी/एसटी थाना परिसर में 15 जनवरी को एसआइस इंडिया द्वार सुरक्षा जवान और सुरक्षा सुपरवाइजर भर्ती कैम्प लगाया जाएगा। जबकि 6 जनवरी को जोबांग थाना परिसर में अपरिहार्य कारणों से कैम्प स्थगित कर दिया गया है, जिसकी कैम्प की डेट शीघ्र ही घोषित की जाएगी । जिले के विभिन्न थाना परिसरों में लग रहे भर्ती कैम्प के संबंध में जानकारी देते हुए एसआईएस इंडिया के सेंट्रल प्रशिक्षण केंद्र बेलचांपा गढ़वा के ग्रुप कमांडर रमेश जसवाल ने बताया कि जिले के अन्य थानों यथा सेन्हा व सेरेंदाग थाना क्षेत्र में लगे भर्ती कैम्प में तथा जोबांग थाना में कैम्प स्थगित होने के कारण शामिल नहीं हो सकने वाले युवा भी आगामी आठ थाना परिसरों में लग रहे भर्ती कैंप में शामिल हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस भर्ती शिविर में चयनित उम्मीदवारों को 21 ट्रेनिंग सेन्टरो में से एक सेंट्रल ट्रेनिंग एकेडमी एसआईएस बेलचम्पा गढ़वा में एक माह का प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। जिसमें पीटी, ड्रील, ड्रील थ्योरीे, औद्योगिक सुरक्षा, वीआईपी सुरक्षा, प्राथमिक उपचार, फायर फाइटिंग, कम्प्यूटर बैंक सिक्यूरिटी, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की सुरक्षा, सरकारी कार्यालयों की सुरक्षा इत्यादि का प्रशिक्षण प्रदान करके सिक्योरिटी इंटेलिजेंस सर्विसेज में 2200 कार्यस्थलों पर नौकरी उपलब्ध कराई जायेगी।

भर्ती शिविर के संबंध में जानकारी देते हुए एसआईएस इंडिया के सेंट्रल ट्रेनिंग सेंटर बेलचंपा के कमांडेंट रमेश जसवाल ने बताया कि भर्ती होने के लिए शारीरिक रूप से स्वस्थ योग्य उम्मीदवार उम्र 21 वर्ष से 36 वर्ष तक की होनी चाहिए । वजन 56 किलो व योग्यता 10 वीं पास निर्धारित है। इच्छुक अभ्यर्थी भर्ती के संबंध में विशेष व विस्तृत जानकारी के लिए एसएससीआई इंडिया के वेबसाइट पर भी प्राप्त कर सकते हैं।कमांडेंट ने बताया कि एसआईएस इंडिया द्वारा देश भर में अनेक प्रकार के पाठयक्रम का संचालन किया जाता है तथा सुरक्षा के क्षेत्र में बढ़ते प्रभाव को देखते हुए लोहरदगा जिले के नवयुवको को चयन करके उन्हें प्रशिक्षण एवं रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा।जिले में भर्ती स्थल पर शारीरिक मापदण्ड एवं लिखित परीक्षा लिया जायेगा तथा उम्मीदवारों को प्रशिक्षण हेतू नियुक्ति पत्र दिया जायेगा।

कमांडेंट ने बताया कि उन्हें जहां पर तैनात किया जायेगा वहां पर राज्य सरकार के न्यूनतम वेतन अधिनियम एक्ट 1984 के अन्तर्गत अन्य भत्ता योग्यतानुसार , पीएफ सरकारी पेंशन, विधवा पेंशन, बोनस, गेच्यूटी, ईएसआई, ग्रुप इन्श्यारेंस , मेडिकल आवास व मेस की सुविधा , प्रमोशन, दो योग्य बच्चों को आईपीएस देहरादून में पढ़ाने की व्यवस्था तथा स्थानान्तरण के दौरान यात्रा भत्ता एवं खाने की सुविधा दी जाती है । उन्होंने बताया कि बेरोजगारी दूर करने की उदेश्य से इस तरह की शिविर का आयोजन किया गया है ।