लोहरदगा l उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक समाहरणालय सभागार में संपन्न हुई। बैठक में दिनांक 24.09.2021 को हुई पिछली बैठक में दिये गये निदेशों के अनुपालन की समीक्षा की गई।
आज की बैठक में सितंबर माह में सड़क दुर्घटना में हुई मौत/घायल मामलों की समीक्षा की गई और मृतकों के मामलों में पुलिस विभाग को त्वरित मामला दर्ज करते हुए अग्रेतर कार्रवाई करने का निदेश दिया गया ताकि मृतक के परिजन को तत्काल मुआवजा की राशि मिल सके। पुलिस विभाग को कोविड-19 संक्रमण की संभावना को देखते हुए गाईडलाइन के अनुसार हेलमेट एवं मास्क, ओवर स्पीडिंग, नशे की हालत में वाहन चालन की जांच कर प्रतिवेदन जिला परिवहन पदाधिकारी को उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। सड़क हादसों में मृत कुल आठ मामलों का थाना स्तर से लंबित मामलों को त्वरित रूप से निष्पादन का निदेश डीएसपी मुख्यालय, लोहरदगा को दिया गया।

राष्ट्रीय उच्च पथ प्रमण्डल, रांची के कार्यपालक अभियंता को कुडू-घाघरा में चल रहे टू लेन का कार्य में यातायात के नियम से संबंधित आवश्यक साइनेज लगाये जाने के कार्य को भी शामिल किये जाने का निदेश दिया गया।

पथ प्रमण्डल लोहरदगा को किस्को-रिचुघुटा पथ का निर्माण कार्य त्वरित रूप से पूर्ण करने का निदेश दिया गया। साथ ही कचहरी चैक में जेब्रा क्राॅसिंग बनाने का कार्य अगले एक सप्ताह के भीतर पूर्ण किये जाने का निदेश दिया गया।

पेशरार से लावापानी जाने वाली सड़क की मरम्मती का कार्य आरईओ, लोहरदगा को पूरा करने का निदेश दिया गया। आरईओ, लोहरदगा को नारी नवाडीह सड़क में गार्डवाल को ठीक करने का निदेश दिया गया।

कोविड संक्रमण बढ़ने की संभावना, चलायें अभियान

उपायुक्त ने कहा कि मौसम परिवर्तन को देखते हुए कोविड संक्रमण बढ़ने की संभावना है। पड़ोसी जिलों में भी कोविड के नये मामले सामने आने लगे हैं। ऐसे में सेन्हा पुलिस पिकेट समेत अन्य प्वाइंट पर भी कोविड टेस्टिंग का अभियान चलायें।

गुड सैमरिटन को मिलने वाली राशि का हो प्रचार-प्रसार

उपायुक्त द्वारा विभिन्न पेट्रोल पंपों पर गुड सैमरिटन को मिलने वाली राशि, वाहन चलाते समय नियमिम रूप से हेलमेट व मास्क पहनने, कोविड टीका का दोनों डोज लेने संबंधी प्रचार-प्रसार के लिए एक डिसप्ले बोर्ड लगाया जाय। अगर कोई व्यक्ति सड़क हादसे में घायल व्यक्ति को ससमय अस्पताल पहुंचाता है तो उसे गुड सैमरिटन के रूप में चिन्हित करने हुए उसे पुरस्कार राशि दी जाय। इसमें किसी प्रकार की देरी ना हो।

जिला परिवहन पदाधिकारी, लोहरदगा को वाहनों द्वारा गुड्स ओवरलोडिंग, बिना हेलमेट के वाहन चलाने, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन पर बात करने, बिना सीट बेल्ट बांधे वाहन चलाने, नशे की हालत में वाहन चलाने, निर्धारित स्पीड से अधिक गति में वाहन चलाने से संबंधित जांच अभियान नियमित रूप से चलाये जाने का निदेश दिया गया।

उत्पाद अधीक्षक, लोहरदगा को जिले में अवैध रूप से देशी शराब बनाने के कार्य के विरूद्ध नियमित रूप से छापेमारी अभियान चलाने और ऐसे कार्य में लिप्त महिलाओं को जेएसएलपीएस के सहयोग से मुख्यमंत्री फूलो-झानो योजना से जोड़ने का निदेश दिया गया ताकि ऐसी महिलाओं को समाज के मुख्यधारा से जोड़ा जा सके।

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज को स्पष्टीकरण

बैठक में हिंडाल्को इंडस्ट्रीज की ओर से किसी प्रतिनिधि के शामिल नहीं होने पर उपायुक्त द्वारा खेद प्रकट किया गया और बैठक में हिंडाल्को से जुड़े मामलों की समीक्षा नहीं की जा सकी। इस पर हिंडाल्को इंडस्ट्रीज को स्पष्टीकरण दिया गया और अगली बैठक में स्पष्टीकरण का जवाब के साथ शामिल होने का निदेश दिया गया।

बैठक में वन प्रमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार, अनुमण्डल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल, एसडीपीओडी वीएन सिंह, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी पलटू महतो, मोटरयान निरीक्षक, समाजसेवी संजय बर्मन, एनएच के अभियंता, पथ प्रमण्डल लोहरदगा के अभियंता,नगर पर्षद कार्ययपालक पदाधिकारी देवेंद्र कुमार समेत अन्य उपस्थित थे।