सीएम ने आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में की युवाओं से अपील-मुर्गी पालें और अंडे बेचें

चाईबासा । आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के दूसरे चरण के आयोजनों ने गति पकड़ ली है. कार्यक्रम का कैसे संचालन किया जा रहा है, उसे देखने और जानकारी लेने आपके बीच समय-समय पर आ रहा हूं, ताकि जान सकूं कि योजना का लाभ आपको मिल रहा या नहीं. गत वर्ष भी हमने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम शुरू किया था, उसी तरह इस वर्ष भी दो चरणों में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. पिछले वर्ष के शिविर में जो आवेदन हमें प्राप्त हुए थे, उसका लगभग निदान कर दिया गया है. अबकी बार शिविर में विभिन्न योजनाओं से आपको जोड़ने के लिए अधिकारियों को आपके दरवाजे तक भेज रहें हैं, राज्यवासी इसका लाभ लें. यह बातें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को कही. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन चाईबासा के गोइलकेरा में आयोजित आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे.

चाईबासा में कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि जल्द गोइलकेरा हाट बाजार की सूरत बदलेंगे. यहां लोगों को मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की बेटियों को बाहर जाने की जरूरत नहीं है. आप शिविर में आएं और योजना का लाभ लें. यहां के लोगों के अनुरूप योजनाओं का सृजन किया गया है. खेती बारी से लेकर स्वरोजगार तक की योजनाएं संचालित की जा रहीं हैं. हमें अपने पैरों पर खड़ा होने की जरूरत है.

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि कोरोना काल की विकट परिस्थितियों को हम लोगाें ने पार किया है. इस दौरान राज्य की सखी मंडल की बहनों ने जरूरतमंदों के बीच भोजन बांटा. इस दौरान किसी की मौत भूख से नहीं हुई. अब झारखण्ड सुखाड़ की स्थिति में चला गया, सुखाड़ को देखते हुए योजना बनाकर पदाधिकारियों को आपके द्वार भेजने का कार्य कर रहे हैं. पुराने समय से चली आ रही परंपरा को सहेजने की जरूरत है. हमें आने वाली पीढ़ी को सशक्त करने की जरूरत है.

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि पशुपालन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है, क्यों न हम गाय पालें और दूध निकालें, क्यों न मुर्गी पालन कर अंडा और मांस बिक्री करें. पशुधन विकास योजना से जुड़कर यह कार्य किया जा सकता है. स्वरोजगार के दरवाजे भी खुले हैं, रोजगार सृजन योजना के जरिये युवा विभिन्न तरह के व्यवसाय कर सकते हैं. हर पंचायत में योजना का शुभारंभ होगा. समय पर पेंशन और समय पर मनरेगा के श्रमिकों के पारिश्रमिक का भुगतान होगा.

बच्चियों को स्कूल आना होगा और पढ़ाई करनी होगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी जरूरतमंद को पेंशन देने की व्यवस्था आपकी सरकार ने की है. देश का यह पहला राज्य है, जहां यूनिवर्सल पेंशन योजना लागू है. किशोरियों की पढ़ाई -लिखाई में आर्थिक मदद के लिए सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का शुभारंभ किया है. किशोरियों को योजना का लाभ मिलेगा. लेकिन योजना का लाभ लेने के लिए बच्चियों को स्कूल आना होगा और पढ़ाई करनी होगी. हर प्रखंड में डिग्री कॉलेज खोलने का संकल्प सरकार ने ले रखा है. इसमें थोड़ा समय लगेगा. सरकार ने कानून बनाया और आदिवासियों, पिछड़ों और अल्पसंख्यक वर्ग के प्रतिभाशाली बच्चों के लिए विदेश में निःशुल्क उच्च शिक्षा की व्यवस्था की है.

ड्रैगन फ्रूट के लिए विशेष तैयारी

मुख्यमंत्री ने कहा कि खूंटी में ड्रैगन फ्रूट की खेती बड़े पैमाने पर हो रही है. झारखंड से बाहर जाने के बाद ड्रैगन फ्रूट के मूल्य की बढ़ोतरी हो जाती है. ड्रैगन फ्रूट को और विस्तार देने के लिए विशेष तैयारी सरकार कर रही है. मुख्यमंत्री ने कहा जिसने राज्य लिया उन्हें सम्मान मिल सके, इसके लिए सरकार तैयारी कर रही है. स्थानीय लोगों को 75 प्रतिशत रोजगार देने का कानून बना चुके हैं, जल्द शिविर लगाकर इस कार्य को गति दी जाएगी. वनोपज के लिए बड़े पैमाने पर नियमावली बनाई है. एमएसपी तय करेंगे ताकि वनोपज का बेहतर मूल्य प्राप्त हो सके.

इस अवसर पर मंत्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री जोबा माझी, सांसद चाईबासा गीता कोड़ा, विधायक दीपक बिरुवा, विधायक निरल पूर्ति, विधायक दशरथ गागराई, विधायक सुखराम उरांव, विधायक सबिता महतो, विधायक सोनाराम सिंकु, आयुक्त चाईबासा मनोज कुमार, उपायुक्त चाईबासा अन्यय मित्तल, आरक्षी अधीक्षक चाईबासा, उप विकास आयुक्त चाईबासा एवं अन्य उपस्थित थे.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *