साहिबगंज । समाहरणालय सभागार परिसर से मंगलवार को उपायुक्त राम निवास यादव द्वारा मतदाता जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया
यह रथ लोगों को मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के प्रति लोगों को जागरूकत करेगा। इस क्रम में उपायुक्त श्री यादव ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा दिनांक एक जनवरी 2021 को अर्हता तिथि मानते हुए फोटो मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम का संचालन जिला के सभी 3 विधानसभा क्षेत्रों के सभी मतदान केंद्रों में किया जा रहा है। आयोग से प्राप्त निर्देशों अनुसार दिनांक 16 नवंबर 2020 को एकीकृत मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन किया गया है। दिनांक 15 जनवरी 2021 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाना है। इसे लेकर 5 व 6 दिसंबर को मतदान केंद्रों में विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा। विशेष शिविर में मतदान केंद्रों पर बीएलओ के द्वारा पंजीकरण व सुधार हेतु दावा एव आपत्ति प्रपत्र प्राप्त किया जाएगा।उन्होंने ज़िले वासियों से विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2021 के दौरान यदि कोई नागरिक दिनांक 1 जनवरी 2021 को या इसके पूर्व 18 वर्ष की आयु को पूर्ण कर चुका है एवं मतदाता बनने की अर्हता रखता हैए वो मतदाता सूची में नाम सम्मिलित करने हेतु प्रपत्र 6 में रंगीन फोटो तथा उम्र एवं निवास प्रमाण पत्र के साथ आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा मतदाता सूची में नाम निबंधित कराने हेतु प्रवासी भारतीय प्रपत्र 6 क में आवेदन कर सकते हैं। मतदाता सूची से नाम विलोपन हेतु प्रपत्र 7 में आवेदन कर सकते हैं। वही मतदाता सूची में सुधार हेतु प्रपत्र 8 में आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा मतदाता सूची में एक ही विधानसभा अंतर्गत एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र में नाम स्थानांतरित करने के लिए प्रपत्र 8 क में आवेदन कर सकते हैं।
इस दौरान उन्होंने बताया कि ज़िले वासी स्वयं भी www.nvsp.in पोर्टल के जरिए नाम सुधार नाम जोड़ना स्थानांतरण आदि से संबंधित प्रक्रिया कर सकते हैं।जागरूकता रथ के रवानगी के मौके पर उप निर्वाचन पदाधिकारीजयदीप तिग्गा एवं अन्य कर्मी मौजूद थे।