लोहरदगा । उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में तकनीकी पदाधिकारियों की बैठक आयोजित हुई। बैठक में ग्रामीण कार्य प्रमण्डल, ग्रामीण कार्य विशेष प्रमण्डल, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल, लघु सिंचाई प्रमण्डल, पथ प्रमण्डल, भवन प्रमण्डल, जिला परिषद, एनआईपी समेत अन्य विभागों के द्वारा विभन्न मदों से किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में सभी अभियंताओं को त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के पूर्व प्रारंभ की जा सकने वाली योजनाओं की निविदा प्रक्रिया पूर्ण करने का निदेश दिया गया।
बैठक में पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल के द्वारा डीएमएफटी मद, एससीए मद, एमएसडीपी, अनाबद्ध,जल जीवन मिशन अंतर्गत विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं की समीक्षा की गई। कार्यपालक अभियंता द्वारा योजनाओं की प्रगति से उपायुक्त को अवगत कराया गया। कार्यपालक अभियंता को नियत तिथि में योजनाएं पूर्ण करने का निदेश दिया गया।
लघु सिंचाई प्रमण्डल के द्वारा डोकानाला में श्रृंखलाबद्ध चेकडैम योजना और मन्हो में सिंचाई योजना के लिए योजना का निरीक्षण करने और किसानों से बातचीत कर योजनाओं का पूर्ण करने का निदेश दिया गया। ठकुराईन डेरा और झरिया नाला में भी चेकडैम निर्माण का कार्य 15 नवंबर तक पूर्ण करने का निदेश दिया गया। सेन्हा पुलिस थाना का बाउंड्रीवाॅल निर्माण तीन माह के भीतर पूर्ण करने का निदेश दिया गया। हेसाग में फुलझर नाला में गार्डवाल का निर्माण कार्य जल्द पूर्ण करने का निदेश दिया गया।
ग्रामीण कार्य विशेष प्रमण्डल के द्वारा विभिन्न आरसीसी पुलिया, पीसीसी पथ, देवदरिया में पुल निर्माण, बहावार में पुल निर्माण का कार्य पूर्ण कराने का निदेश दिया गया। लावापानी जल प्रपात में एक व चार नंबर जलप्रपात के पास सीढ़ी निर्माण 15 नवंबर तक पूर्ण करने का निदेश दिया गया। 27 नंबर पुल के पास पर्यटकीय विकास कार्य अक्टूबर माह में पूर्ण करने का निदेश दिया गया।
ग्रामीण कार्य प्रमण्डल को निर्माणाधीन योजनाओं को पूर्ण करने का निदेश दिया गया। साथ ही लंबित योजनाओं को पूर्ण करने का निदेश दिया गया।
एनआरईपी अंतर्गत चल रहे बीएस कॉलेज में शौचालय निर्माण, अखिलेश्वर धाम में रुद्राक्ष पेड़ का संवर्द्धन, तालाब के किनारे रेलिंग निर्माण, कियोस्क निर्माण समेत अन्य कार्यों की समीक्षा की गई और लंबित कार्यों को पूर्ण किये जाने का निदेश दिया गया।
ग्रामीण कार्य प्रमंडल के अंतर्गत राज्य संपोषित अखिलेश्वर धाम-अम्बेरा पथ, गार्डवाल निर्माण, नदिया-अरकोसा-इरगांव पथ का सुदृढ़ीकरण समेत अन्य कार्यों की समीक्षा की गई।
पथ प्रमंडल अंतर्गत निर्माणाधीन किस्को-रिचुघुटा पथ का निर्माण कार्य नवम्बर 2021 तक पूर्ण करने का निदेश दिया गया। इसके लिए अभिकर्ता को पथ के दोनों ओर से अविलंब कार्य प्रारंभ करने, एसपी व अभियान एसपी से समन्यव बनाते हुए आवश्यक सुरक्षा प्राप्त करने का निदेश दिया गया। उपायुक्त ने कहा कि यह अतिमहत्वपूर्ण योजना है जिसमें कई बार योजना को पूर्ण किये जाने के लिए समय को आगे बढ़ाया गया है।
पथ निर्माण प्रमंडल कार्ययपालक अभियंता को अन्य पथ और पुल निर्माण का कार्य पूरा करने का निदेश दिया गया।
जिला परिषद को भी बीएस कॉलेज में आवश्यक कार्य और चेंजिंग रूम बनाये जाने का निदेश दिया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, कल्याण पदाधिकारी नारायण राम, कार्ययपालक दंडाधिकारी अमित बेसरा, सभी कार्ययपालक अभियंता समेत अन्य उपस्थित थे