लोहरदगा l उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में आज विभिन्न विभागों और अंचलों के राजस्व संग्रहण की समीक्षा बैठक आयोजित हुई।
आज की बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा विगत अक्टूबर माह में प्राप्त राजस्व की समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में मत्स्य विभाग, उत्पाद विभाग, अवर निबंधक का कार्यालय, अंकेक्षण, कृषि बाजार उत्पादन समिति, वाणिज्यकर, जिला परिवहन, विद्युत प्रमण्डल लोहरदगा, नगर पर्षद को लक्ष्य के अनुरूप सौ प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने का निदेश दिया गया। जिला परिवहन पदाधिकारी को कुडू प्रखंड कार्यालय परिसर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम “आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार” में ड्राईविंग लाइसेंस के लिए शिविर आयोजित करने का निदेश दिया गया। साथ ही नियमित रूप से सड़कों पर वाहन चेकिंग अभियान चलाने का भी निदेश दिया गया।
नगर पर्षद कार्यपालक पदाधिकारी को विभिन्न सरकारी कार्यालयों से अपना बकाया प्राप्त करने और इसके लिए नियमित रूप से नोटिस देने का निदेश दिया गया।
विद्युत प्रमण्डल लोहरदगा के कार्यपालक अभियंता को निदेश दिया गया कि जिन सरकारी कार्यालयों का विद्युत बिल बकाया है उनसे नियमित मांग करें। बैठक में सभी पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि वे अपने संबंधित मुख्यालय से बजट में उक्त बकाये राशि की भी मांग करेंगे।

राजस्व संग्रहण

बैठक में सभी अंचलों द्वारा प्राप्त किये गये राजस्व की समीक्षा उपायुक्त द्वारा की गई और सभी अंचल अधिकारियों को लगान के लिए नियमित रूप से शिविर लगाये जाने का निदेश दिया गया। साथ ही निदेश दिया गया कि इसके लिए अंचल के कर्मचारी को प्रत्येक गांव में भेजें और बकाया लगान भी रैयत से प्राप्त करें। उपायुक्त द्वारा सभी अंचल अधिकारियों को जाति/आवासीय/आय प्रमाण पत्र ससमय जारी करने का निदेश दिया गया। साथ ही आपदा से जुड़े विभिन्न मामलों, सर्पदंश, ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त मकान, तूफान से क्षतिग्रस्त मकान आदि के मामले त्वरित रूप से निष्पादन करने का भी निदेश दिया गया। सभी अंचलाधिकारियों को प्रत्येक अचंल में अगले पांच दिनों के भीतर सौर उर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए न्यूनतम 10 एकड़ की भूमि उपलब्ध कराने का भी निदेश दिया गया।

बैठक मे अपर समाहर्ता अखौरी शशांक सिन्हा, भूमि सुधार उपसमाहर्ता मनीषा तिर्की, जिला सहकारिता पदाधिकारी जगमनी टोपनो, जिला मत्स्य पदाधिकारी अंजलि कुमारी, अवर निबंधक मनोजीत प्रसाद, नगर पर्षद कार्यपालक पदाधिकारी देवेंद्र कुमार, डीडीएमओ विभाकर कुमार समेत सभी अंचल अधिकारी व अन्य उपस्थित थे।