पाकुड़ । भगवान विरसा जयंती के शुभ अवसर पर झामुमो जिला कमिटी के कार्यकर्ताओं एवं जिला अध्यक्ष श्याम यादव ने भगवान बिरसा मुंडा की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया । इसके उपरांत सिद्धों कान्हो पार्क पहुंच कर शाहिदो को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने जिले वासियों को स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा की झारखंड आज 21 वा स्थापना दिवस मना रहा है ।यह हमारा सौभाग्य है कि भगवान बिरसा जयंती के अवसर पर झारखंड राज्य स्थापना दिवस मनाया जाता रहा है।झामुमो झारखंड राज्य निर्माण के समय से ही स्थापना दिवस को पर्व के रूप में मानता आया है। आंदोलनकारीयो के खिलाफ पुरावर्ती सरकार का रवैया निशानाजनक रहा है जबकि हेमंत सरकार द्वारा लिए गए जनकल्याणकारी योजनाओं सहित अलग राज्य के निर्माण के आंदोलनकारियों के पक्ष में लिए फैसले की सहारहना की है।,उन्होंने भगवान बिरसा के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा की बिहार एवं झारखंड के जनजातीय क्षेत्रों में जन्मे बिरसा मुंडा आपने उल्लेखनीय कार्यों के कारण भगवान के अवतार के रूप में माने जाते है । 20 वर्षो की छोटी उम्र में 19वी सदी के अंत में ब्रिटिश सासन के खिलाफ 1 अक्टूबर 1894 को अंग्रेजों से लगान (कर) माफी के लिए आंदोलन शुरू किया, जिसके लिए 1895 में उन्हें गिरफ्तार कर 2 साल सजा सुनाई गई ।जहा उन्होंने अंग्रेजो द्वार अनेक यातनाएं सही,जेल से बाहर आते ही उन्होंने सशस्त्र आंदोलन कर ब्रिटिश शासन को उखाड़ फेंकने में अग्रिम भूमिका निभाई थी। 1897 में तीर कमान से लैश 400 आदिवासियों के साथ खुटी थाना पर अंग्रजों के विरुद्ध हमला बोला, 1898 में तांगा नदी के किनारे मुंडाओ की अंग्रेजी सेनाओं से भिड़ंत हुई जिसमे अंग्रेजो को हार का सामना करना पड़ा ।हालाकि बाद में कई आदिवासियों को बंदी बना लिया गया,परंतु आंदोलन चलता रहा और उनकी गिरफ्तारी के उपरांत हुई मृत्यु के उपरांत 1900 ई० में आंदोलन समाप्त हो गया।ऐसे महानायक के द्वारा दिखाए राह पर झारखंड ही नही बल्कि संपूर्ण देश के युवाओं को चलने की अव्यशकता है। मौके पर
जिला प्रवक्ता वंशराज गोप,जिला अल्पसंख्यक अध्यक्ष हबीबुर रहमान,अल्पसंख्यक सचिव वीरेन घोष,समिति सदस्य दीपू मुर्मू,किशोर भगत,प्रकाश सिंह,प्रखंड उपाध्यक्ष मुस्लुद्दीन सेख,मिथिलेश घोष,नूर आलम,तनवीर आदि कई कार्यकर्ता मौजूद थे।
दूसरी ओर लोजपा जिला अध्यक्ष रंजीत कुमार सिंह एंव जनता दल यू के जिला अध्यक्ष गौतम मंडल ने अपने अपने कार्यकर्ताओं के साथ भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।