रामनवमी में प्रशासनिक कर्तव्यों का निर्वहन पूरी ईमानदारी से करें दण्डाधिकारी : डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण

लोहरदगा रामनवमी-2022 का लोहरदगा जिला में शांतिपूर्ण व सफल तरीके से आयोजन में विधि-व्यवस्था से संबंधित आवश्यक दायित्वों को लेकर शनिवार को उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण और पुलिस अधीक्षक आर रामकुमार द्वारा रामनवमी-2022 के लिए प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों के लिए न्यू पुलिस लाईन में ज्वाइंट ब्रीफिंग की गई।

ब्रीफिंग में उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण ने कहा कि रामनवमी पूजा में विभिन्न अखाड़ों द्वारा शहर के विभिन्न हिस्सों से रामनवमी का जुलूस निकाला जाता है। इसके लिए शहरी क्षेत्र में जगह-जगह पर सिविल प्रशासनिक पदाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इस प्रशासनिक कर्तव्य का निर्वहन पूरी ईमानदारी से करें। विशेषकर दण्डाधिकारियों के पास कई शक्तियां निहित हैं जो विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए हैं। दण्डाधिकारी इन शक्तियों का उपयोग स्थितियों के अनुसार करें। आवश्यकता पड़ने पर कड़े अवश्य निर्णय लें।क्योंकि आप दण्डाधिकारियों के पास शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए सारी शक्तियां मौजूद हैं। कोई भी अपने कर्तव्य निर्वहन में कोताही ना बरतें, अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जायेगी। अपने प्रतिनियुक्ति स्थल के आस-पास की संपूर्ण जानकारी रखें। रामनवमी का त्यौहार शांतिपूर्ण व सौहार्द्रपूर्ण तरीके से संपन्न करायें।

आज के ब्रीफिंग में पुलिस अधीक्षक आर रामकुमार ने कहा कि रामनवमी-2022 के लिए प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारीगण अपने दण्डाधिकारियों के साथ समन्वय बना कर रखें और अपने क्षेत्र की पूरी जानकारी उनके साथ साझा करें। अपना प्रतिनियुक्ति स्थल बिल्कुल ना छोड़ें। लापरवाही करते हुए पाये जाने पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। सभी पुलिस पदाधिकारी एवं दंडाधिकारी अपने क्षेत्र में निकलने वाले जुलूस के अखाड़ा प्रमुख के साथ समन्वय बनाने का निदेश दिया गया। रामनवमी जुलूस के दौरान शहर भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।

अनुमण्डल पदाधिकारी ने भी दायित्व निर्वहन की जानकारी

आज की ब्रीफिंग में अनुमण्डल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल द्वारा रामनवमी-2022 के लिए प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को उनके दायित्व निर्वहन की जानकारी दी। साथ ही, इस दौरान किये जाने वाले कार्यों से अवगत कराया।

आज की ब्रीफिंग में सीसीटीवी कैमरा, ड्रोन व वीडियो कैमरा के इस्तेमाल की जानकारी दी गई। साथ ही मेडिकल टीम के दायित्वों की भी जानकारी दी गई।

शहरी क्षेत्र में मेडिकल टीम की प्रतिनियुक्ति

रामनवमी-2022 के लिए शहरी क्षेत्र में मेडिकल टीम की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। प्रतिनियुक्ति स्थल इस प्रकार हैंः-

दिनांक 10.04.2022 के लिए

  • मुख्य जुलूस के आगे गुदरी बाजार से मैना बगीचा तक एम्बुलेंस
  • मुख्य जुलूस के पीछे राणा चौक से मैना बगीचा तक एम्बुलेंस
  • बरवा टोली, मिशन चौक, लोहरदगा
  • लोहरदगा थाना के निकट
  • महावीर चौक, लोहरदगा
  • पावरगंज चौक, लोहरदगा
  • रेलवे क्रॉसिंग के निकट बाबा मठ, लोहरदगा
  • मैना बगीचा मेला स्थल

दिनांक 11.04.2022 के लिए

  • पावरगंज चौक पर भरत मिलाप स्थल

दिनांक 12.04.2022 के लिए

  • गुदरी बाजार चौक, लोहरदगा।

उपाधीक्षक, सदर अस्पताल, लोहरदगा को उपरोक्त चिकित्सा टीम का नोडल पदाधिकारी तथा सहयोगी कर्मी के रूप में अस्पताल प्रबंधक, लोहरदगा को नामित किया गया है।
ब्रीफिंग में उप विकास आयुक्त गरिमा सिंह, अभियान एएसपी, एसडीपीओ वीएन सिंह, पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय) परमेश्वर प्रसाद, सभी दंडाधिकारी, सभी पुलिस पदाधिकारी, सभी क्विक रिस्पॉन्स टीम, मेडिकल टीम व अन्य उपस्थित थे।

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published.