साहिबगंज। उपायुक्त रामनिवास यादव ने सोमवार को तालझारी प्रखंड के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय का औचक निरीक्षण किया।निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने वहां विद्यालय में व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए भोजन पानी शौचालय की स्थिति की जानकारी ली। इस क्रम में उन्होंने विद्यालय प्रांगण में झाड़ जंगल एवं घास को समय-समय पर काटते रहने,शौचालय को हमेशा साफ सुथरा रखने, रसोई घर को विशेष रुप से स्वस्थ रखते हुए खाने की वस्तुओं को हमेशा ढक कर रखने एवं भोजन की गुणवत्ता बनाए रखने का निर्देश दिया।
इस बीच उपायुक्त रामनिवास यादव ने स्वयं बच्चों से पठन-पाठन की जानकारी ली, जहां उन्होंने इतिहास हिंदी अंग्रेजी गणित आदि विषयों मैं उनकी पकड़ को और मजबूत बनाने को कहा।इस क्रम में उपायुक्त ने बच्चों से साइंस एवं भूगोल से संबंधित सवाल पूछें तथा बच्चों को साइंस भी पढ़ाया।
उन्होंने बच्चों से कहा कि वह जिस भी विषय में रुचि रखती हैं उन्हें पढ़ें तथा हर विषय में अपनी पकड़ बनाते हुए सभी विषयों को मजबूत करें। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी बच्चे हर विषय के लिए एक रूटीन तय करें तथा बराबर समय दें। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ साथ शारीरिक गतिविधि भी शरीर एवं मस्तिष्क के लिए लाभप्रद है इसलिए खेलने का रूटीन भी तय करें और पढ़ाई के साथ-साथ खेल को भी नियमित समय दें।