हजारीबाग । जैन समुदाय के आचार्य श्री विद्यासागर के 50वे पद रोहन दिवस एवं आजादी के 75 में अमृत दिवस पर पूरे भारतवर्ष में संस्कृति शासनआचार्य स्वर्ण महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है इसी क्रम में सोमवार को हजारीबाग के जैन भवन में भारतीय डाक विभाग द्वारा मयुरपिच्छी कमंडल धारी दिगंबर अचार्य विद्यासागर जी महाराज का डाक टिकट का विशेष लोकार्पण वीरूपन शील मुद्रा कार्यक्रम सुसंपन्न हुआ.।

कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन केंद्रीय राज्य शिक्षा मंत्री अन्नपूर्णा देवी, बरकट्ठा विधायक अमित यादव, बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद, महापौर रोशनी तिर्की, सहित कई वरिष्ठ अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत रूप से उद्घाटन कर
विद्यासागर जी महाराज की तस्वीर का अनावरण किया गया। । जिसके पश्चात तमाम अतिथियों के द्वारा डाक विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में भारतीय डाक विभाग द्वारा मयुरपिच्छी कमंडल धारी दिगंबर अचार्य विद्यासागर जी महाराज का डाक टिकट का विशेष लोकार्पण किया गया।

मौके पर केंद्रीय राज्य शिक्षा मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि योग्य महापुरुष संत शिरोमणि आचार्य 108 श्री विद्यासागर जी महामुनि राज के द्वारा मुख्य माटी महाकाव्य आदि एक सौ ग्रंथों के रचयिता हिंदी संस्कृति प्राकृत आदि 7 महाकाव्यों के साहित्यकार 462 साधकों के दीक्षा प्रदाता।

मौके पर बरकट्ठा विधायक अमित यादव ने कहा कि स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा ।
मौके पर बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद ने कहा कि आप सभी के अनेकों आशीष और अपार शुभकामनाओं से मैं आज सदर विधानसभा में आकर इस कार्यक्रम में शामिल हुई हूं। जिसके लिए मैं आप सभी का हृदय से आभार प्रकट करती हूं