ईचाक। प्रखण्ड के बरियठ पंचायत में आपके अधिकार शिविर का आयोजन किया गया जिसमें स्थानीय ग्रामीणों ने पहुंचकर अपने ‘अधिकारों का आवेदन’ समर्पित किया।
इस अवसर पर वरीय पदधिकारी अरिवंद कुमार, प्रमुख सरिता देवी, ग्राम प्रधान संतोष प्रसाद मेहता, पंचायत समिति सदस्य सुलोचना देवी मौजूद थीं। मौके पर बीडीओ रिंकु कुमारी, सीओ मनोज कुमार महथा ने स्थानीय ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और उनके आवेदनों के तत्काल निष्पादन के निर्देश दिये।
मौके पर रोजगार स्वालंबन हेतु साथ ही 10 महिला समूह के बीच ऋण का चेक प्रदान किया गया। वहीं स्थानीय 18 बेरोजगारों को मनरेगा जॉब कार्ड निर्गत किया गया। शिविर में आये गरीब व जरूरतमंद लोगों के बीच विभिन्न परिसम्पत्तियों का भी वितरण किया गया जिनमें ठंड से बचने के लिए 91 असहाय लोगों के बीच कंबल का वितरण किया गया। वहीं सोना सोबरन योजना के तहत 40 योग्य लाभूकों के बीच 10-10 रू. में धोती, सोड़ी, लुंगी का वितरण किया गया। नये राशनकार्ड में पंजीकरण हेतु 20 स्थानीय आवेदकों ने आवेदन जमा किये।
शिविर में स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल में स्थानीय ग्रामीणों को चिकित्सीय सुविधाएं प्रदान की गई। जिनमें 153 लोगों के बीच मास्क का वितरण, 150 लोगों को स्वास्थय जांच करते हुए आवश्यक दवाएं दी गईं। वहीं मनरेगा के अन्तर्गत 100 कार्य दिवस पूरे किये जाने पर 3 लाभूकों को सम्मानित भी किया गया। 9 स्थानीय किसानों को कृषि कार्य के लिए उन्नत व सस्ते बीच उपलब्ध कराया गया। साथ ही ड्रॉप आउट हुए एक छात्र का विद्यालय में नामांकन कराया गयां इस क्रम में लाईवलीहुड, फूलो झानो योजना, पशुधन, किसान क्रेडिट कार्ड, पशुधन योजना सहित अन्य योजनाओं के आवेदन प्राप्त करते हुए प्रक्रियाधीन किया गया।