साहिबगंज। सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने एवं लोगों को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ तथा जानकारी देने के उद्देश्य से आज जिले के 04 पंचायतो साहिबगंज प्रखंड के किशन प्रसाद पंचायत, पतना प्रखंड के कटहलबाड़ी पंचायत,उधवा प्रखंड के उत्तर पियारपुर पंचायत, राजमहल प्रखंड के घाटजमनी पंचयात में “आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार” आमजनों की समस्याओं के समाधान के लिए शिविर आयोजित किए गये।
इसी उपलक्ष्य में उपायुक्त राम निवास यादव सदर प्रखंड साहिबगंज के किशन प्रसाद पंचयात में आयोजित आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।
जहां कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त श्री यादव ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का मुख्य उदेश्य है कि कोरोना महामारी की वजह से जो भी कामकाज आमजनों के प्रभावित हुए हैं उनका निराकरण ऑन द स्पॉट किया जाय। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के तहत जिले के सभी 166 पंचायतों में कैम्प लगा कर आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन कर अधिकारी जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ आपके समस्याओं का ऑन द स्पॉट समाधान किया जा रहा है। साथ हीं वैसे मामले जिनका निष्पादन ऑन द स्पॉट नहीं किया जा सकता उन मामलों को निर्धारित समय सीमा के अंदर निराकरण करते हुए आवेदनकर्ता को सूचित भी किया जा रहा है।
उपायुक्त ने जिले में चल रहे हर घर टीकाकारण अभियान की जानकारी दी एवं लोगों से कहा कि सभी लोगों को कोविड का टीका लगवाकर अपने परिवार व अपने आप को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखते हुए अपने आसपास के लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

उपायुक्त द्वारा योजनाओं की जानकारी

मौके पर उपायुक्त ने ग्रामीणों को आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार अभियान से जुड़ी जानकारी देते हुए कहा कि शिविर के माध्यम से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देना, लोगों को जागरूक करना, ताकि लोग आसानी से योजनाओं का लाभ उठा सके यही सरकार का मुख्य उद्देश्य है। आगे उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के माध्यम से ऑन द स्पॉट शिकायतों का निष्पादन व योजनाओं के लाभ लेने में हो रही देरी को निराकरण करने का हर संभव प्रयास किया जाएगा।
कार्यक्रम में उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, वन प्रमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी सदर साहिबगंज के द्वारा लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण भी किया गया।
जिसमें ज़रूरतमंदों के बीच कंबल का वितरण हुआ, वहीं स्वयं सहायता समूह की 05 महिलाओं को कोरोना काल में लोगों को प्रेरित कर टीकाकरण दिलवाने एवं महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जोड़कर रोजगार के नए अवसर बनाते हुए उनको आर्थिक रूप से सबल बनाने और इस क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए प्रशस्ति पत्र एवं ट्रॉफी प्रदान किया गया।
इसके अलावा लाभुकों में मनरेगा के तहत जॉब कार्ड, एवं धोती साड़ी सोना सोबरन योजना के तहत धोती साड़ी भी वितरित किया गया।इसके अलावे उक्त सभी पंचयात में लगे शिविर में संबंधित प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी जिले के वरीय पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधि द्वारा आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत सरकार की चल रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी से सभी को अवगत कराया गया। साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा अपने-अपने विभाग के योजनाओं को प्रदर्शन करते हुए स्टॉल लगाया गया था, जहां योजनाओं से जुड़ी जानकारी के प्रचार-प्रसार हेतु पम्पलेट का वितरण भी लोगों के बीच किया गया। साथ हीं शत प्रतिशत कोविड टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करने उदेश्य से वैक्सिनेशन कैम्प का आयोजन कर लोगो का कोविड जांच और कोविड का टीका भी दिया गया।
कार्यक्रम के तहत पंचयात स्तर पर लाभुकों के बीच सोना सोबरन धोती साड़ी योजना, कम्बल का वितरण, आवास स्वीकृति, मनरेगा जॉब कार्ड, केसीसी का वितरण किया गया। किशन प्रसाद पंचायत में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त के अलावे पुलिस अधीक्षक अनुरंजन किस्पोट्टा, वन प्रमंडल पदाधिकारी मनीष तिवारी, अनुमंडल पदाधिकारी सदर साहिबगंज हेमंत सती, प्रखंड विकास पदाधिकारी अब्दुल समद,अंचलाधिकारी सदर,जन प्रतिनिधि, ग्रामीण एवं अन्य उपस्थित रहे।