सेटेलाइज इमेज की मदद से अफीम की खेती रोकेगी पुलिस

चतरा। जिले में अफीम की खेती पर रोक लगाने के लिए तैयारी शुरू कर दी है, चतरा पुलिस अफीम की खेती वाले इलाके में गूगल अर्थ मैप का इस्तेमाल करेगी. गुरुवार को चतरा एसपी राकेश रंजन नशा मुक्त करने की कवायद को लेकर जिले के अधिकारियों के साथ बैठक की जिसमें एसडीपीओ इंस्पेक्टर थाना प्रभारी मौजूद थे. दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि हर हालत में अफीम की खेती एवं तस्करी बंद होना चाहिए, मादक पदार्थों की रोकथाम के लिए पुलिस अधिकारियों को अपने-अपने इलाके में सख्त कदम उठाने को कहा. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इलाके में गूगल अर्थ मैप के माध्यम से सेटेलाईट ईमेज का प्रयोग कर अफीम की खेती पर अंकुश लगाया जाय. वैसे थाना प्रभारी जिनके द्वारा अफीम की खेती एवं तस्करी की रोकथाम के लिए कार्यवाही में लापरवाही की जाएगी उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की चेतावनी दी गई है.

चलाया जाएगा जागरूकता अभियान

अफीम की खेती रोकथाम के लिए जिले में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. जागरूकता अभियान चलाते हुए मुखिया, जनप्रतिनिधि, वनरक्षी इत्यादि को नोटिस निर्गत करने तथा जिस किसी के भी द्वारा अफीम की खेती अथवा व्यापार किया जायेगा तथा उसमें सहयोग किया जायेगा. उनपर सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया गया है. ऐसे लोगो पर प्राथमिकी दर्ज करने का भी निर्देश दिया गया है .

फरार आरोपी की गिरफ्तारी के लिए चलेगा अभियान

वहीं जिले में एनडीपीएस एक्ट के तहत फरार वांछित आरोपी की गिरफ्तारी के लिए अभियान चलाया जाएगा. सख्त लहजे में एसपी ने कहा कि फरार आरोपी कोर्ट में सरेंडर करें या पुलिस उसे गिरफ्तार करेगी जिले में ऐसे अपराधी को पकड़ने के लिये 15 दिनों तक विशेष अभियान चलाया जायेगा.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *