बन रहा है म्यूजिक इंस्ट्रयूमेंट पर आधारित अनोखा दुर्गा पूजा पंडाल

जमशेदपुर। कोरोना संक्रमणकाल के बाद लौहनगरी जमशेदपुर के साथ पड़ोसी जिले सरायकेला-खरसावां के आदित्यपुर में भी हर साल की तरह इस बार भी दुर्गा पूजा पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. एक से बढ़कर एक पूजा पंडाल का निर्माण किया जा रहा है, वहीं मां दुर्गा की प्रतिमा को सजाने-संवारने के पूजा पंडाल के पास आकर्षक लाइटिंग की व्यवस्था की भी पूरी तैयारी की जा रही है. इस मामले में आदित्यपुर का एस टाईप दुर्गा पूजा पंडाल कहीं से भी पीछे नहीं है. यहां सिंहभूम ब्वॉज क्रिकेट क्लब के मुख्य संरक्षक सह लाइसेंसी मनोज सिंह के नेतृत्व में हर साल धूमधाम से दुर्गा पूजा का आयोजन किया जाता है. इस बार भी उन्हीं की अगुआयी में यहां म्यूजिक इंस्ट्रयूमेंट पर आधारित अनोखा दुर्गा पूजा पंडाल बनाया जा रहा है, जो आदित्यपुर और जमशेदपुर ही नहीं बल्कि पश्चिम बंगाल और ओडिसा के सीमावर्ती क्षेत्रों के श्रद्धालुओं के भी आकर्षण का केन्द्र रहेगा. पूरे पंडाल को जहां एक गिटार की आकृति दी जा रही है, वहीं मां दुर्गा की प्रतिमा और पूजा पंडाल के भीतर की साज-सज्जा के अलावा लाइटिंग भी म्यूजिक आधारित थीम पर आधारित होगी. इस पूजा पंडाल की ऊंचाई 80 फीट होगी. पूरी व्यवस्था को अंतिम रूप देने में पश्चिम बंगाल के प्रसिद्ध कारीगर जोरशोर से जुटे हुए हैं. खासकर लाइटिंग का काम चंदन नगर के जाने-माने कारीगर कर रहे हैं. अभी पूजा पंडाल का निर्माण कार्य ही चल रहा है. बावजूद इसके एस टाइप से होकर आते-जाते लोगों की निगाहें अभी से ही इस आकर्षक पंडाल की ओर जा थम रही है. इससे समझा जा सकता है कि निर्माण कार्य पूरा होने के बाद पंडाल किस रूप में नजर आएगा. इस लिहाज से क्षेत्र के लोगों के बीच अभी से ही यह पूजा पंडाल आकर्षण का केन्द्र बनने लगा है. यहां 1972 से ही धूमधाम से दुर्गोत्सव का आयोजन किया जा रहा है, जो पूरे कोल्हान में हर साल आकर्षण का केन्द्र बना रहता है.

हर तरह के वाद्य यंत्र का दिखेगा नजारा : मनोज सिंह

पूजा कमिटी के मुख्य संरक्षक सह लाइसेंसी मनोज सिंह ने कहा कि पूजा पंडाल में गिटार के अलावा ढ़ोल समेत सभी तरह के वाद्य यंत्र दिखेंगे. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण काल की वजह से दो साल बाद हर जगह भव्य रूप से मां दुर्गा की पूजा का आयोजन किया जा रहा है. इसे लेकर जिस तरह श्रद्धालुओं में उत्साह है उसी तरह क्लब से जुड़े लोग भी भव्यता से पूजा के आयोजन को लेकर उत्साहित हैं.

पूजा कमिटी : एक नजर

मुख्य संरक्षक सह लाइसेंसी-मनोज सिंह, अध्यक्ष-बबलू सिंह, उपाध्यक्ष राणा सिंह और भोला सिंह, सचिव विक्की सिंह, कोषाध्यक्ष-संजीव पांडे. इनके अलावा राजू सिंह, छोटू सिंह, विनोद सिंह, टूटू सिंह, डीके सिंह, अमोद, विनोद, सुभाष केसरी सहित कमिटी के अन्य सक्रिय कार्यकर्ता पूजा के सफल आयोजन में अपनी महत्वपूर्ण भागादारी निभाने में जुटे हुए हैं.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *