जवाहर नवोदय विद्यालय घाघरा में हिंदी पखवाड़ा, शिक्षक पखवाड़ा एवं शिक्षक पर्व के समापन समारोह के साथ-साथ ब्रॉडबैंड एवं कॉन्फ्रेंस हॉल का शुभारंभ किया गया

: आधुनिक युग में इंटरनेट का महत्व काफी बढ़ गया है- के.के सिंह

: स्वच्छता ही जीवन है, यदि आप स्वच्छ नहीं रहेंगे तो आप स्वस्थ कदापि नहीं हो सकते – डॉ.राजू कच्छप

गुमला | घाघरा प्रखंड स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय गुमला में हिंदी पखवाड़ा, शिक्षक पखवाड़ा एवं शिक्षक पर्व के समापन समारोह का भव्य आयोजन तथा ब्रॉडबैंड एवं कॉन्फ्रेंस हॉल का उद्घाटन किया गया।

समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रूप मे सी.जी.एम भारत संचार निगम के के.के सिंह, डॉ.राजू कच्छप सी.एम.ओ गुमला, स्वामी योगाधीशनन्द रामकृष्ण मिशन रांची एवं उमेश शाह जीएम बीएसएनल शामिल थे।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथियों एवं विद्यालय के प्राचार्य डॉ.विश्वनाथ खिलर के द्वारा दीप प्रज्जवलन एवं मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ हुआ। सभी मुख्य अतिथियों का स्वागत विद्यालय के प्राचार्य डॉ विश्वनाथ खिलर ने चादर ओढ़ाकर एवं स्कूल का एक मोमेंटो देकर किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के के सिंह द्वारा ब्रॉडबैंड एवं कॉन्फ्रेंस हॉल का उद्घाटन अन्य अतिथियों के गरिमामय उपस्थिति में किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज के आधुनिक युग में इंटरनेट का महत्व काफी बढ़ गया है। इसके बगैर आप दुनिया से कटे हुए रहते हैं। अब आज के बाद ऐसी समस्या यहां के विद्यार्थियों को नहीं होगी। उन्होंने नवोदय विद्यालय सहित आसपास के अन्य क्षेत्रों में भी बीएसएनएल का नेटवर्क जल्द से जल्द लगवाने का आश्वासन दिया।

सीएमओ गुमला डॉ.राजू कच्छप ने स्वच्छता पखवाड़े के समापन के अवसर पर कहा कि आज के समय में स्वच्छता ही जीवन है, क्योंकि अगर आप स्वच्छ नहीं रहेंगे तो आप स्वस्थ कदापि नहीं हो सकते और स्वस्थ रहने के लिए आपको अपने आसपास को स्वच्छ रखना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही उन्होंने कोरोना महामारी और उससे बचने के उपाय पर बच्चों को जागरूक किया।

हिंदी पखवाड़े के समापन समारोह पर रामकृष्ण मिशन रांची के जोगाधीशनंदा ने बच्चों को शिक्षा के महत्व तथा शिक्षा विनियम ददाति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शिक्षा ही आज के समय में सब कुछ है। शिक्षा सबसे बड़ा हथियार है। शिक्षा से ही अपने सपनों के मुकाम को हासिल कर सकते हैं, अतः आप सभी मन लगाकर पढ़ें और एक अच्छे नागरिक बनकर देश की सेवा में अपना योगदान दें।

विद्यालय के प्राचार्य ने अपने स्वागत भाषण में सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया करते हुए कहा कि आज का दिन बहुत ही विशेष है क्योंकि आज हमारे झारखंड के त्योहारों में से एक कर्मा का त्यौहार है। इसके साथ ही आज विश्वकर्मा पूजा भी है और इससे भी बढ़कर विद्यालय के लिए बहुत खुशी की बात यह है कि आज भारत संचार निगम के सीजीएम केके सिंह के अपार सहयोग से आज पूरा विद्यालय ब्रॉडबैंड से जुड़ पाया है। आज उन्हीं के कर कमलों द्वारा कॉन्फ्रेंस हॉल का भी उद्घाटन किया जाएगा, इसलिए जवाहर नवोदय विद्यालय गुमला के लिए यह बड़े हर्ष की बात है। उन्होंने आगे कहा कि कोरोना महामारी के समय स्कूल बंद होने के कारण बच्चों को ऑनलइन माध्यम से पढ़ाया जा रहा था। ऑनलाइन क्लास के संचालन में अक्सर हमारे शिक्षकों को नेटवर्क की समस्याओं से जूझना पढ़ता था, किंतु अब ब्रॉडबैंड की शुरूआत हो जाने से इस समस्या से हमारे शिक्षकों को निजात मिलेगी। उन्होंने सभी बच्चों को करमा पर्व की हार्दिक बधाई दी।

इसके पश्चात् मंचासीन अतिथियों के द्वारा स्कूल के विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। इस भव्य कार्यक्रम में बच्चों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति देकर सभी का मन मोह लिया। जिसमें विशेष रूप से गणेश वंदना पर नृत्य, संबलपुरी नृत्य, स्वच्छता पर अधारित लघु नाटक प्रमुख आकर्षण के केंद्र रहे।

कार्यक्रम का मंच संचालन अकाश सैनी ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन विनोद कुमार ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाओं का अपार सहयोग रहा।