गुमला | आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार’’ कार्यक्रम के अंतिम दिन आज पालकोट प्रखण्ड के बंगरू पंचायत में आयोजित शिविर में सहभागिता करते हुए उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा ने पंचायत वासियों के बीच लाभांश एवं परिसम्पतियों का वितरण किया। उन्होंने पंचायत वासियों से वार्तालाप कर उनकी व्यक्तिगत एवं सामुहिक समस्याओं को सुन कर उनके त्वरित निष्पादन की दिशा में आवश्यक दिशा निर्देश दिया।
आज आयोजित पंचायत स्तरीय शिविरों में ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत मनरेगा के जॉब कार्ड हेतु आवेदन प्राप्त करने तथा प्रवासी श्रमिकों के लिए प्राथमिकता के आधार पर जॉब कार्ड बनाने का निर्देश दिया गया। फुलो-झानो आशिर्वाद योजना के तहत् हड़िया-दारू बिक्री के रोजगार में संलग्न महिलाओं की पहचान कर उन्हें वैकल्पिक रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जेएसएलपीएस को निर्देश दिया। बंगरू के स्तरीय शिविर में वृद्धावस्था पेंशन के 184, विधवा विकलांग पेंशन के 35, मनरेगा नया जॉब कार्ड हेतु 20, जॉब कार्ड नवीकरण हेतु 15 तथा मनरेगा योजना के क्रियान्वयन हेतु 51 लाभुकों के आवेदन का निष्पादन किया गया। शिविर में 193 लोगों ने राशन कार्ड तथा 361 ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन दिया। मातृ वंदना योजना के अंतर्गत 05, केसीसी के 01, धान अधिप्राप्ति के 02 तथा ई-श्रम कार्ड के 03 मामलों का निष्पादन किया गया।
उपायुक्त ने ग्रामीणों को कोरोना टीकाकरण के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने कोरोना का प्रथम डोज ले लिया है वे निर्धारित समयावधि में दूसरा डोज अवश्य लें। साथ ही जिन लोगों ने अबतक कोरोना का टीकाकरण नहीं कराया है वे भी निश्चित रूप से कोरोना का टीका लें। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण आवश्यक है। उपायुक्त ने दौरा के क्रम में पालकोट प्रखण्ड के अस्पताल का भ्रमण कर पालकोट प्रखण्ड में टीकाकरण अभियान मंे तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने अस्पताल में भर्ती मलेरिया पीड़ित महिला मरीज से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली तथा स्थानीय चिकित्सकों को महिला के समुचित ईलाज के साथ दवा भोजन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने महिला मरीज को अपने हाथों से कम्बल दिया। उपायुक्त ने पालकोट प्रखण्ड में बैठक कर प्रखण्ड में संचालित कल्याणकारी योजनाओं की कार्यप्रगति की समीक्षा की। उन्होंने प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को प्रखण्ड में संचालित सभी योजनाओं को निर्धारित अवधि के अंदर पूरा कराने का निर्देश दिया।
आज ही गुमला प्रखण्ड के पुगु तथा घाघरा प्रखण्ड मुख्यालय में भी आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत् ग्रामीणों के बीच कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए पंचायत वासियों से जाति, आय, आवासीय, आधार कार्ड, प्रधानमंत्री आवास, शौचालय निर्माण, राशन कार्ड, पेंशन आदि से संबंधित आवेदन प्राप्त किया गया तथा जरूरतमंदों के बीच धोती-साड़ी-लुंगी, कम्बल आदि का वितरण किया गया। गुमला प्रखण्ड के पंचायत स्तरीय शिविर में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी के नेतृत्व में प्रखण्ड स्तरीय पर्यवेक्षक एवं कर्मियों द्वारा ग्रामीणों की समस्याओं का निष्पादन किया गया। घाघरा प्रखण्ड मुख्यालय में आयोजित शिविर में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी विष्णुदेव कच्छप, अंचल अधिकारी घाघरा सहित प्रखण्ड स्तरीय कर्मीगण उपस्थित थे।
पालकोट प्रखण्ड के बंगरू पंचायत स्तरीय शिविर में उपायुक्त सहित उप विकास आयुक्त कर्ण सत्यार्थी, बसिया अनुमण्डल पदाधिकारी संजय पीएम कुजूर, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी विभूति मंडल सहित प्रखण्ड के विभिन्न विभागों के पदाधिकारी एवं कर्मी तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।