साहिबगंज। उपायुक्त रामनिवास यादव के निर्देशानुसार कोविड संक्रमण से बचाव हेतु जिले में वृहद पैमाने पर मास्क चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।
ज्ञात हो कि उपायुक्त के निर्देशानुसार संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए कोविड व्यवहारों का अनुपालन कराने को सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचलाधिकारी एवं संबंधित प्रखंडों के थाना प्रभारियों को विशेष मास्क चेकिंग अभियान चलाए जाने का निर्देश दिया गया है।उक्त संबंध में कार्यवाही करते हुए आज सभी 09 प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं सभी थाना प्रभारियों ने संयुक्त रूप से संबंधित प्रखंड में प्रमुख चौक चौराहे आदि पर मास्क जांच अभियान चलाया। इसके तहत आने जाने वाले लोगों, साइकिल मोटरसाइकिल सवारों ऑटो रिक्शा वाले यात्रीगण सभी को मास्क लगाने की हिदायत दी गई साथ ही कई लोगों से जुर्माना भी वसूला गया।इस दौरान सबसे कहा गया कि वह कोविड व्यवहारों का निश्चित रूप से पालन करें तथा भीड़ वाले जगहों, दुकान रेलवे स्टेशन, सब्जी मंडी, हाट बाजार एवं अन्य जगहों पर जाने से पूर्व मास्क का उपयोग करें एवं सार्वजनिक जगहों पर ना थूकें।इसके अलावा संक्रमण से रोकथाम के लिए संक्रमित व्यक्तियों की पहचान करने के उद्देश्य से कोविड टेस्टिंग की गति में भी तीव्रता लाई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीम एवं अंचलाधिकारियों के संयुक्त प्रयास से शहर के प्रमुख जगह जैसे मुख्य चौक स्टेशन बस स्टैंड भीड़भाड़ वाले इलाके बाजार आदि से लोगों का सैंपल कलेक्ट किया जा रहा है जिसका आरटीपीसीआर टेस्ट कराया जाएगा एवं लोगों की रैट कोविड टेस्टिंग भी की जा रही है जिससे संक्रमित मरीजों का पता चल सके।कोविड सैंपल जांच एवं कलेक्शन के दौरान लोगों को आने वाले तीसरे संक्रमण की लहर से आगाह भी किया जा रहा है जहां स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग मास्क लगाने आदि का प्रयोग करते रहने तथा भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने हेतु जागरूक भी किया जा रहा है।जिले में 15 साल से अधिक आयु के किशोर का टीकाकरण तथा एहतियाती या बूस्टर डोज लगाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इसके लिए विभिन्न जगहों पर बनाए गए टीकाकरण केंद्रों पर किशोर एवं बूस्टर डोज़ के योग्य लाभुकों ने अपना टीकाकारण कराया।
इस बीच उपायुक्त रामनिवास यादव ने जिले वासियों से अपील की है की कोविड संक्रमण के नए वेरिएंट का खतरा बढ़ गया है जो अधिक संक्रमित है इसलिए हम सभी को मिलकर सामूहिक प्रयास करना होगा तथा स्वयं को अपने परिवार रिश्तेदारों दोस्तों सगे संबंधियों और अपने समाज को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक कदम उठाने होंगे।
उन्होंने ज़िले वासियों से कहा कि कोविड अनुरूप व्यवहारों का पालन करें सतर्कता बरतें एवं मास्क लगाकर ही बाहर निकले, कोविड नियम का पालन करें साथ ही संक्रमण के खतरे को देखते हुए सभी लोग आवस्यकता पड़ने पर ही घर से बाहर निकले साथ ही वैसे लोग जिनमें सर्दी खांसी या बुखार जैसे लक्षण है वह खुद को घरों में आइसोलेट कर लें और अपना कोविड जांच अवश्य कराएं।