वज्रपात का कहर ,पांच युवक झुलसे, दो की मौत

पूर्वी सिंहभूम। पूर्वी सिंहभूम जिले के पोटका थाना क्षेत्र के माटकू पंचायत अंतर्गत तिलाईडीह गांव में बुधवार शाम तेज बारिश के बाद वज्रपात हो गया. इस दौरान वज्रपात की चपेट में आकर पांच लोग झुलस गए. झुलसे लोगों को अस्पताल ले जाया गया, मगर सदर अस्पताल जमशेदपुर में इलाज के दौरान दो युवकों की मौत हो गई. दोनों युवकों के परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है. वहीं गांव में दो लोगों की मौत से शोक की लहर है.

मिली जानकारी के अनुसार बुधवार शाम भारी बारिश से बचने के लिए गांव के ही पांच युवक रोहित सरदार, डब्बू सरदार, शिव नाथ सरदार, दुलाल सरदार, इंद्रजीत सरदार, सोदरा सरदार सभी एक पेड़ के नीचे खड़े थे. इसी दौरान जोरदार वज्रपात हुआ, हादसे में पांचों युवक वज्रपात की चपेट में आकर झुलस गए. घटना की सूचना मिलने के बाद घायलों को विधायक संजीव सरदार के एंबुलेंस से पोटका सीएचसी एवं गंभीर रूप से घायलों को सदर अस्पताल जमशेदपुर भेजा गया, जहां उनका इलाज शुरू किया गया.

इसी दरमियान अस्पताल में इलाज के दौरान 22 वर्षीय राहुल सरदार और 26 वर्षीय इंद्रजीत सरदार की मौत हो गई. घटना की सूचना मिलने पर पोटका के विधायक संजीव सरदार सदर अस्पताल जमशेदपुर पहुंचे और पीड़ित परिवार से मिलकर संवेदना व्यक्त की. विधायक ने पीड़ित परिजनों को ढांढस बंधाया और हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया.

झारखंड में क्यों होता है ज्यादा वज्रपात

भूगर्भ वैज्ञानिकों के अनुसार झारखंड के गर्भ में बड़ी मात्रा में खनिज भरे हैं जो आसमान से गिरने वाली बिजली को आकर्षित करते हैं. इसके साथ-साथ पठारी क्षेत्र होने की वजह से भी पूरा झारखंड आसमानी बिजली गिरने के प्रभाव वाले क्षेत्र में आता है.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *