लोहरदगा । उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में आज जिला स्तरीय पर्यटन संवर्धन समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिले में अवस्थित राज्यस्तरीय महत्व और स्थानीय महत्व के पर्यटन स्थलों के वर्गीकरण और पूर्व की बैठक में वर्गीकृत किये गये पर्यटन स्थलों पर चर्चा की गई। इसमें राज्यस्तरीय महत्व के पर्यटन स्थल (कैटेगरी-सी) अंतर्गत लोहरदगा नगर पर्षद क्षेत्र में धार्मिक महत्व के दृष्टिकोण के बाबा दुखन शाह मजार/जामे मस्जिद, सेन्हा के कोरांबे में विष्णपद मंदिर, कुडू के जिंगी में तान पहाड़ी, भण्डरा प्रखण्ड में बाबा अखिलेश्वर धाम, लोहरदगा का भक्सो शिव मंदिर (कैटेगरी-डी), भण्डरा प्रखण्ड में पझरी पहाड़, सेन्हा प्रखण्ड के अलौदी में महादेव मण्डा(कैटेगरी-डी), लोहरदगा के रामपुर में खकपरता शिव मंदिर, पर्यटन स्थल के महत्व से पेशरार प्रखण्ड में केकरांग जलप्रपात, कुडू के सलगी में चूल्हा पानी, नमोदाग में 27 नंबर पुल,भण्डरा के आकाशी पंचायत स्थित नंदनी जलाशय, ऐतिहासिक दृष्टिकोण के महत्व से कुडू के जीमा पंचायत के टिको ग्राम स्थित हलधर-गिरधर शहीद स्थल, भण्डरा के भौंरो स्थित शहीद पाण्डेय गणपत राय स्मारक स्थल और सेन्हा के बक्सीडीपा के निकट सेन्हा पतरा के विकास को लेकर पूर्व की बैठक में की गई अनुसंशा शामिल हैं। विगत माह में विधानसभा समिति द्वारा लोहरदगा जिला भ्रमण में भी टिको स्थित हलधर-गिरधर शहीद स्थल, भौरों स्थित शहीद पाण्डेय गणपत राय स्मारक स्थल और चूल्हापानी जो दामोदर नदी का उद्गम स्थल है, को प्राथमिकता के तौर पर विकसित करने का निदेश दिया गया था। उपरोक्त सभी पर्यटन स्थलों के विकास हेतु आज की बैठक में समिति द्वारा अनुशंसा की गई और उक्त पर्यटन स्थलों के विकास हेतु प्राक्कलन तैयार कर पर्यटन, कला, संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग, झारखण्ड सरकार को भेजे जाने का निदेश जिला योजना पदाधिकारी को दिया गया।
बैठक में समिति को चूल्हापानी का संपूर्ण पर्यटकीय विकास के अंतर्गत किये जा रहे कार्य, टिको ग्राम स्थित वीर बुधु भगत, हलधर, गिरधर शहीद स्थल का सौंदर्यीकरण कार्य, खकपरता शिव मंदिर का संपूर्ण पर्यटकीय विकास, केकरांग जलप्रपात का संपूर्ण पर्यटकीय विकास, पाण्डेय गणपत राय स्मारक स्थल का संपूर्ण पर्यटकीय विकास, भक्सो शिव मंदिर का संपूर्ण पर्यटकीय विकास हेतु प्रस्ताव एवं प्राक्कलन तैयार किये जाने की स्थिति से योजना पदाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया। समिति के समक्ष सेन्हा प्रखण्ड में एक रिसोर्ट भवन निर्माण की योजना से अवगत कराया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, वन प्रमण्डल पदाधिकारी अरविंद कुमार, सांसद प्रतिनिधि चंद्रशेखर प्रसाद,अशोक यादव, जिला योजना पदाधिकारी पियूषा शालीना डोना मिंज, नारायण राम, एडीपीओ शिशिर तिग्गा, पथ प्रमण्डल कार्यपालक अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल के अभियंता समिति की ओर से मनोहर लाल अग्रवाल समेत अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।