हजारीबाग ।शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मरीजों के बेड तक पाइपलाइन से ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति के उद्देश्य से सदर अस्पताल परिसर में अधिष्ठापित प्लांट का ऑनलाइन उदघाटन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन व स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया।
इस अवसर पर बड़कागाँव विधायक अम्बा प्रसाद ने कहा पीएसए प्लांट के लग जाने से भविष्य में ईलाज के लिए बाहर से ऑक्सीजन की निर्भरता से निज़ात मिलेगी। साथ ही अब अस्पताल में 24 घंटे मरीजों के बेड तक ऑक्सीजन की सुविधा मिल सकेगी। कोविड जैसे महामारी से लड़ने में इस प्लांट की महत्वपूर्ण भूमिका होगी साथ ही सामान्य दिनों में भी मरीजों के लिए ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति हो सकेगी।
उपायुक्त ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान जीवरक्षक ऑक्सीजन, अन्य मेडिकल उपकरणों की जरूरतों के मद्देनजर स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी व आधारभूत सुविधाओं को बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग व राज्य सरकार की पहल पर हज़ारीबाग के सदर अस्पताल परिसर में पीएसए ऑक्सीजन उत्पादन के लिए प्लांट का अधिष्ठापित की गई है। साथ ही प्रखण्ड स्तर पर भी सभी स्वास्थ्यच केन्द्रों व उपकेन्द्रों में पाइपलाईन से ऑकसीजन व अन्य मेडिकल सुविधाओं तथा मेडिकल स्टॉफ की आपूर्ति कर शिघ्र ही चालू किया जा रहा है।
इस अवसर पर सदर अस्पताल, हज़ारीबाग में आयोजित कार्यक्रम में उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद, बड़कागाँव विधायक अम्बा प्रसाद, ज़िला परिषद अध्यक्ष, सिविल सर्जन डॉ. एसपी सिंह, मेडिकल कॉलेज के प्रिंसीपल चिकित्सक, नर्सिंग स्टॉफसहित अन्य लोगों उपस्थित थे।