लोहरदगा l उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक समाहरणालय सभागार में संपन्न हुई। बैठक में उपायुक्त द्वारा केसीसी के आवेदनों की बैंकवार समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में जिला कृषि पदाधिकारी, लोहरदगा द्वारा बताया गया कि जिले में 16522 किसानो का गेप है। जिन्हें अब तक केसीसी ऋण नहीं मिल सका था। उपायुक्त ने कम से कम 18000 किसानों का केसीसी के लिए आवेदन सृजित कर बैंकों को भेजने का निर्देश दिया । भेजे गये आवेदन में लक्ष्य का मात्र 16 प्रतिशत ही स्वीकृत है। उपायुक्त द्वारा बैंकों के द्वारा स्वीकृत आवेदनों की संख्या पर काफी नाराजगी व्यक्त की गई और जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को उन बैंक प्रबंधको का सतत समीक्षा करने का निदेश दिया गया । वैसे बैंक जो केसीसी आवेदन को अस्वीकृत कर किसानों को कृषि कार्यों के लिए ऋण उपलब्ध कराने में कोई रूचि नहीं दिखा रहे हैं,उन बैंकों में पदाधिकारी भी भ्रमण करें। सभी बैंक प्रबंधकों को अपने-अपने बैंक शाखाओं में लंबित पड़े केसीसी के आवेदनों की जांच कर स्वीकृत करने का निदेश दिया गया। अस्वीकृत आवेदन वापस हो गए तो बचे आवेदनों का निष्पादन शीघ्र कर दें।बैंकों को डिफाल्टर खाताधारकों का लिस्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।
वी एल डब्लू,ए टी एम,बी टी एम का वेतन स्थगित
उपायुक्त ने आदेश दिया कि जब तक लक्ष्य के अनुरूप आवेदन बैंकों में नहीं भेजे जाते हैं तब तक
वी एल डब्लू,ए टी एम,बी टी एम का वेतन स्थगित रहेगा।
बैठक में उद्योग विभाग द्वारा प्रदान किये जानेवाले प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी कार्यक्रम के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों को उपायुक्त द्वारा बैंकों को लंबित आवेदनों को स्वीकृत कर ऋण का भुगतान किये जाने का निदेश दिया गया।

उपायुक्त द्वारा मत्स्य पालन के लिए केसीसी, नगर परिषद द्वारा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए भेजे गये आवेदन, डेयरी केसीसी, पीएम किसान लाभुकों को केसीसी,जेएसएलपीएस स्वयंसहायता समूहों के क्रेडिट लिंकेज से संबंधित आवेदनों को भी बैंको द्वारा स्वीकृत किये जाने का निदेश दिया गया। उपायुक्त ने बैंकों के द्वारा आवेदनों का मनमानी रिजेक्ट करने संबंधी कारणों की जांच हेतु एक कमिटी बनाने का निर्देश भी दिया।
के सी सी कैम्प का होगा आयोजन
उपायुक्त ने 13 नवंबर से 18 नवंबर तक प्रखंड क्षेत्र में के सी सी कैम्प लगाने का निर्देश दिया।

बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, एलडीएम एसके नाग, जिला कृषि पदाधिकारी शिव कुमार राम, जिला मत्स्य पदाधिकारी गीतांजलि कुमार, जिला उद्योग महाप्रबंधक नीलिमा केरकेट्टा, जेएसएलपीएस कार्यक्रम प्रबंधक समेत विभिन्न बैंकों के प्रबंधक एवं समन्वयक आदि उपस्थित थे।