लोहरदगा l एसपी प्रियंका मिणा ने कहा कि छठ महापर्व को लेकर जिले में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सभी छठ घाटों में दंडाधिकारी के साथ पुलिस जवान तैनात किए गए हैं। साथ ही ट्रैफिक व्यवस्था सहित अन्य क्रियाकलापों पर नजर रखने को लेकर पीसीआर वैन सहित अन्य माध्यम भी तैयार किए गए हैं। उन्होंने बताया कि छठव्रतियों सहित श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इसको लेकर पूरी चौकसी बरती जाएगी। व्रतियों ने लिया खरना का प्रसाद अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य आज
जिले में लोक आस्था के चार दिवसीय महापर्व छठ के दूसरे दिन मंगलवार को छठ व्रतियों ने खरना पूजन की विधि पूरी की। दोपहर बाद से ही छठ व्रती विभिन्न छठ घाटों और जलाशयों में स्नान व पूजन के लिए पहुंची थीं। शाम में विशेष पूजन के बाद छठ माता को प्रसाद अर्पित कर छठ व्रतियों ने खीर का प्रसाद ग्रहण किया। हजारों की संख्या में छठ माता के भक्त छठ पूजन करने वाले रिश्तेदारों एवं पड़ोसियों के घर पहुंचे और प्रसाद ग्रहण किया। छठ पूजन करने वाले घरों और उसके आस पास भी विद्युत सज्जा देखने को मिली। खरना के बाद छठ व्रतियों का कठिन उपवास शुरू हुआ। 10 नवंबर को छठ घाटों में पहुंचकर व्रती अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अर्घ्य देंगे। इसके बाद 11 नवंबर को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के बाद ही उनका व्रत पूरा होगा। मंगलवार को छठ व्रतियों सहित लोगों ने फलों और आवश्यक पूजन सामग्रियों की खरीददारी की। इस बीच छठ घाटों को अंतिम रूप से साफ सफाई के बाद सजा दिया गया है। व्रतियों और भक्तों की सुविधा को लेकर एक दर्जन से अधिक छठ पूजा समितियां शहर और आस पास के इलाकों में सक्रिय हैं। इसके अलावा प्रशासन और पुलिस ने भी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुख्ता इंतजाम किए हैं। सभी छठ घाट सजधज कर छठ व्रतियों के लिए तैयार हैं।
इधर पूर्व नगर परिषद उपाध्यक्ष बलराम साहु ने विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण किया। उन्होंने तालाब में गंदगी को देखते हुए नप पदाधिकारी को तालाब को छठ पूजा के समय से पूर्व पूर्ण रूप से सफाई कराने का निर्देश दिया। वहीं सेरेंगहातू तोड़ार छठ पूजा समिति के जगेश्वर साहू ने बताया कि छठव्रतियों व श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए वाहनों के पार्किंग व्यवस्था छठ घाट से एक किमी पीछे की गई है। जिससे जाम जैसी समस्या न हो। वहीं उन्होंने बताया कि पांच किमी की विद्युत व्यवस्था व भगवा पताका विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगा।