उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक हुई

लोहरदगा। रामनवमी-2022 के दिन सदर थाना क्षेत्र के हिरही ग्राम में घटी घटना को लेकर उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक हुई। इस बैठक में केंद्रीय महावीर मंडल लोहरदगा और अंजुमन इस्लामिया के लोग शामिल हुए।

बैठक में दोनों संगठनों के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि रामनवमी के दिन जो घटना हिरही ग्राम में हुई उससे लोहरदगा जिला की छवि को काफी क्षति पहुंची है। लेकिन इस घटना से सबक लेते हुए हम सभी को अपना दायित्व निभाना है। दोनों समुदायों के लोगों को अब आगे की शांति व्यवस्था बहाल करने के लिए संयुक्त रूप से आगे आना होगा। दोनों समुदाय एक-दूसरे के पर्व त्यौहारों में शामिल हों, एक दूसरे का सहयोग करें। एक दूसरे से अवश्य बात करें, विशेषकर नई पीढ़ी के युवा।

उपायुक्त ने कहा कि आपस में संवादहीनता ना रखें। कोई द्वेष ना पालें। अभी जिला प्रशासन दोषियों को चिन्हित कर आगे की कार्रवाई कर रही लेकिन जिला प्रशासन की ओर से अब द्वेष पालने वाले युवाओं को सही रास्ते पर लाने का कार्य किया जायेगा। जो दोषी हैं उन पर कार्रवाई अवश्य होगी।

युवाओं के लिए फॉरम करेंगे लॉन्च

उपायुक्त ने कहा कि लोहरदगा जिला के 15-25 वर्ष के किशोरों व युवाओं के लिए लोहरदगा जिला प्रशासन द्वारा जल्द ही एक फॉरम लॉन्च किया जायेगा। इंजीनियर, डॉक्टर, खिलाड़ी आदि क्षेत्र में कॅरियर बनाने की चाह रखने वालों के लिए जिला प्रशासन कार्य करेगा। इसमें सभी का सहयोग अपेक्षित है। अप्रैल माह में ही इसे लॉन्च करने की तैयारी चल रही है।

बैठक में पुलिस अधीक्षक आर रामकुमार ने कहा कि एक गलती के कारण लोहरदगा जिला में दो समुदायों के बीच तनाव की स्थिति है। ऐसा नहीं होना चाहिए था। हिरही मामले में पुलिस-प्रशासन सकारात्मक सोच व निष्पक्षता के साथ कार्य कर रही है। विकास के लिए प्रशासन जनता से सिर्फ शांति का ही सहयोग चाहती है। आप सभी इसमें अपनी सकारात्मक भूमिका निभायें।

आपसी सहयोग से शांति बहाल करने पर बनी सहमति

बैठक में दोनों संगठनों की ओर से हिरही समेत पूरे लोहरदगा जिला में शांति बहाल करने पर सहमति बनी। दोनों संगठनों के लोग एक-दूसरे से गले मिले और जिला में गंगा-जमुनी तहजीब कायम करने का निर्णय लिया गया। दोनों पक्षों के लोग आने वाले दिनों में शांति ,सद्भाव हेतु बैठक जारी रखने और प्रशासन को सहयोग देंने की सहमति दी।।

बैठक में केंद्रीय महावीर मंडल की ओर से ओम सिंह, लाल नवल किशोर नाथ शाहदेव, लाल अनुप नाथ शाहदेव, सोहन साहू, लाल निरंजन नाथ शाहदेव, निधि प्रसाद, अंजुमन इस्लामिया की ओर से अफसर कुरैशी, अमान अंसारी, निजाम अंसारी, हफिजुल अंसारी, आलमिन अंसारी व अन्य उपस्थित थे।

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published.