राज्य में आगामी पर्वों को लेकर 17 जिलों में 2800 अतिरिक्त जवानों की होगी तैनाती, संभालेंगे विधि-व्यवस्था

रांची। झारखंड में आगामी पर्व त्योहार को लेकर पुलिस मुख्यालय राज्य के 17 जिलों में अतिरिक्त पुलिस बलों को तैनाती करेगी. इसे लेकर कवायद शुरु कर दी गयी है. आने वाले दिनों में कई त्यौहार दुर्गापूजा, दीवाली, छठ, चेहल्लूम क्रिसमस आदि में विधि व्यवस्था तथा जिलों में ट्रैफिक व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए तैयारी मुख्यालय स्तर से शुरु कर दी गयी है. इन पर्व त्यौहार पर सुरक्षा और विधि-व्यवस्था को लेकर 17 जिलों में 2800 पुलिस बलों को तैनाती को लेकर पुलिस मुख्यालय ने आदेश जारी कर दिया है.

इन जिलों में होगी तैनाती
राँची, जमशेदपुर, हजारीबाग, गिरीडीह, बोकारो, पलामू, पाकुड़, साहिबगंज, सराइकेला-खरसावाँ, रामगढ़, चतरा, देवघर, धनबाद, गोड्डा, दुमका, कोडरमा और गढवा में अतिरिक्त बल की प्रतिनियुक्ति की जायेगी. जैप-2, टीटीएस, जैप-5, जैप-6, जैप-9, जंगलवार फेयर स्कूल नेतरहाट औऱ जेएपीटीसी पदमा के एसपी को संबंधित जिले के एसपी से समन्वय स्थापित कर जवानों को अविलंब प्रतिवेदित कराने का आदेश दिया है. अतिरिक्त बलों को दंगा रोधी उपकरणों के साथ विधि व्यवस्था ड्यूटी में तैनात किया जायेगा. पुलिस मुख्यालय चप्पे-चप्पे पर पुलिस बलों को तैनात करने की योजना बनाई है.

रांची में सबसे अधिक फोर्स

विधि व्यवस्था को लेकर राजधानी रांची जिले में सबसे अधिक अतिरिक्त बलों की तैनाती हुई है. झारखंड सशस्त्र पुलिस (जैप-2 टाटीसिलवे) के 300 लाठी बल उपलब्ध कराया गया है. इसके बाद बोकारो, धनबाद और हजारीबाग में 250 जवानों को तैनात किया गया है. जमशेदपुर में 75, गिरीडीह 200, पलामू 150, पाकुड़ 100, साहिबगंज 100, सराइकेला-खरसावाँ 100, रामगढ़ 100, चतरा 100, देवघर 150, गोड्डा 100, दुमका 100, कोडरमा 100 और गढवा 150 जवानों को तैनात किया गया है. इसके अलावा जिला पुलिस के सहयोग के लिए होमगार्ड भी तैनात रहेंगे. वही गुमला, जामताड़ा, चाईबासा, लातेहार, लोहरदग्गा, सिमडेगा और खूंटी में जिला बल के जवान और होमगार्ड के सहयोग से विधि व्यवस्था संभालने का काम किया जायेगा.

जेएपीटीसी पदमा से सबसे अधिक जवानों की होगी तैनाती

17 जिलों में जैप के अलावे राज्य प्रशिक्षण केद्र से जवानों की तैनाती की जायेगी. जिसमें जेएपीटीसी पदमा से सबसे अधिक 1250 जवानों को लगाया जायेगा. इसके अलावे जैप-2 टाटीसिलवे से 300, टीटीएस से 75, जैप-5 से 250, जैप-6 से 325, जैप-9 से 300 और जंगलवार फेयर स्कूल नेतरहाट 300 जवानों को तैनात किया गया है.

सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालो पर पैनी नजर

राज्य तथा देश में विभिन्न जगहों पर हुए सांप्रदायिक हिंसा को देखते हुए पुलिस मुख्यालय गंभीर है. सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों को अपने अपने क्षेत्र में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश करने वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया. सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले लोगों को चिन्हित कर उनके विरुद्घ कार्रवाई के लिये मोनिटरिंग की जायेगी. साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने वाले व्यक्तियों पर पुलिस की पैनी नजर है.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *